छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Report Card Of MLA In Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ विधानसभा में माननीयों का रिपोर्ट कार्ड,जानिए सवाल पूछने में कौन रहा अव्वल ?

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 30, 2023, 8:58 PM IST

Updated : Oct 31, 2023, 6:57 AM IST

Report Card Of MLA In Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में होने वाले चुनाव से पहले राज्य के विधायकों और विधानसभा सचिवालय में अब तक हुई कार्यवाही को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में विधायकों और विधानसभा में हुई कार्यवाही का विश्लेषण दिया गया है. 90 सीटों वाले राज्य के सभी विधायकों का विश्लेषण इस रिपोर्ट में शामिल किया गया है.Partywise attendence Question and bill presentation statistics

Report Card Of MLA In Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ विधानसभा में माननीयों का रिपोर्ट कार्ड

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की अब उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है. इस विधानसभा चुनाव में 90 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला जनता करेगी.लेकिन बात पिछले चुनाव की करें तो उनमें से कुछ विधायक ऐसे हैं जिनका परफॉर्मेंस विधानसभा में काफी अच्छा रहा.इनमें से कुछ विधायकों को पार्टी ने दोबारा टिकट दिया.वहीं कुछ विधायकों की टिकट इस बार पार्टी ने काट दी.आईए आपको एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच के जारी किए गए आंकड़ों के आधार पर बताते हैं किस एरिया में कौन सा विधायक और दल आगे रहा ?.

विधानसभा में विधायकों की उपस्थिति :सबसे पहले जानते हैं विधानसभा में कौन से विधायक सबसे ज्यादा उपस्थित रहें.

किन विधायकों की उपस्थिति रही सबसे ज्यादा ?
विधानसभा कांग्रेस विधायक प्रतिशत
डोंगरगढ़ सीट भुनेश्वर सिंह बघेल 100%
बिलासपुर शैलेश पांडे 99%
खुज्जी छन्नी साहू 98%
सिहावा डॉ लक्ष्मी ध्रुव 98%
धरसींवा अनिता शर्मा 98%
लैलूंगा चक्रधर प्रसाद सिदार 98%
किस पार्टी की उपस्थिति रही सबसे ज्यादा ?
विधानसभा बीजपी विधायक प्रतिशत
कुरुद अजय चंद्राकर 98%
बेलतरा रजनीश कुमार सिंह 98%
बिंद्रनवागढ़ डमरूधर पुजारी 98%

छत्तीसगढ़ विधानसभा में कितने सवाल पूछे गए ?

90 विधायकों में से सवाल पूछने वाले टॉप 5 विधायक :90 विधायकों में से 81 विधायकों ने ही पिछले 5 साल में सवाल पूछे हैं. इन विधायकों ने कुल 15 हजार 962 सवाल पूछे. लेकिन पांच विधायक ऐसे हैं जिन्होंने 450 से ज्यादा सवाल पूछे हैं.

किन विधायकों ने पूछे सबसे ज्यादा सवाल ?
विधानसभा विधायक सवाल
अकलतरा सौरभ सिंह ठाकुर,बीजेपी 508
कुरुद अजय चंद्राकर,बीजेपी 472
जैजैपुर केशव प्रसाद चंद्रा,बीएसपी 467
लोरमी धरमजीत सिंह ठाकुर,जेसीसीजे 467
भाटापारा शिवरतन शर्मा,बीजेपी 455

किस दल के विधायक सवाल पूछने में रहे अव्वल ? :राजनीतिक दलों के आंकड़ों की बात करें तो बीएसपी के दो विधायकों ने 446 सवाल, बीजेपी के 15 विधायकों ने 347 सवाल, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के 5 विधायकों ने 265 सवाल और कांग्रेस के 71 विधायकों ने 117 सवाल पूछे हैं.

किस पार्टी ने पूछे कितने सवाल ?

किस विभाग से संबंधित पूछे गए सबसे ज्यादा सवाल ? :छत्तीसगढ़ की विधानसभा में सबसे ज्यादा शिक्षा 1780, उसके बाद पंचायत और ग्रामीण विकास 1280 खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग से 963, हाउसिंग और पर्यावरण विभाग से 956 और कृषि से संबंधित 941 सवाल पूछे गए.

किस विभाग से पूछे गए अधिकतम सवाल ?

छत्तीसगढ़ विधानसभा में कितने बिल पेश और पास हुए :छत्तीसगढ़ की 5वीं विधानसभा में कुल 112 बिल को पेश किया गया. जिसमें से 110 बिल पास किए गए.यानी बिल पास करने का प्रतिशत 98 रहा.वहीं एक बिल वापस ले लिया गया. वहीं एक बिल को पेश करने की अनुमति नहीं मिली.

पांचवीं विधानसभा में कितने बिल हुए पेश और पास ?
Last Updated : Oct 31, 2023, 6:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details