छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

VIDEO: न पैसे, न छुट्टी और न जरा सा आराम, 'असली' चौकीदारों का दर्द भी जान लीजिए साहब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल का नाम बदल कर 'चौकीदार नरेंद्र मोदी' कर दिया. देखते-देखते लगभग सभी बीजेपी नेताओं ने सोशल मीडिया पर अपने नाम के आगे 'चौकीदार' लिख दिया. हमने रायपुर में गार्ड्स से जाना कि वो इस बारे में क्या सोचते हैं.

By

Published : Mar 20, 2019, 10:01 PM IST

नरेंद्र मोदी और चौकीदार

रायपुर: सोशल मीडिया पर 'मैं भी चौकीदार' प्रचार अभियान की शुरुआत करने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल का नाम बदल कर 'चौकीदार नरेंद्र मोदी' कर दिया. देखते-देखते लगभग सभी बीजेपी नेताओं ने सोशल मीडिया पर अपने नाम के आगे 'चौकीदार' लिख दिया. हमने रायपुर में गार्ड्स से जाना कि वो इस बारे में क्या सोचते हैं.

जब चुनाव में चौकीदार मुद्दा बन ही गया तो हमने देश के असली चौकीदारों से बात की और जाना कि आखिर एक चौकीदार कैसी जिंदगी जीता है. चौकीदारों ने कहा कि, 'भले ही मोदी खुद को चौकीदार कहते हों और इससे हो सकता है कि हमारे लिए लोगों की नजर में सम्मान भी बढ़े लेकिन सारी बातें हमारी जिंदगी की मुश्किलों को कम नहीं कर सकती हैं.'

वीडियो

छलक पड़ा चौकीदारों का दर्द
ईटीवी भारत ने बात करके उनका हाल जाना, तो दर्द छलक पड़ा. 12-12 घंटे काम करने का दर्द, न कोई छुट्टी और मुट्ठी भर सैलरी वो भी वक्त पर मिले तो जानें. कानूनन किसी भी आदमी से 8 घंटे ही काम कराया जा सकता है लेकिन इन चौकीदारों के लिए न तो कोई कानून है और न ही सुविधाएं.

न पैसे, न छुट्टी हिस्से में सिर्फ काम
12 घंटे तक काम करने के बाद भी महीने में मिलते हैं महज 6 या 7 हजार रुपए. न वीकली ऑफ और न ही बीमार पड़ने पर छुट्टी. बीमार पड़े तो हर दिन के हिसाब से सैलरी कटती है. अपना दर्द भूलकर, अपने परिवार का पेल पालने के लिए वे जी तोड़ मेहनत करते हैं, जिससे अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी जुगाड़ सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details