छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुरः मॉनिटरिंग App के जरिए रखी जा रही पूरे शहर की निगरानी

By

Published : Apr 9, 2020, 3:34 PM IST

पूरे शहर में निगरानी रखने के लिए राजधानी रायपुर के जयस्तंभ चौक के मल्टी लेवल पार्किंग में वॉर रूम बनाया गया है. जहां से ड्रोन कैमरा और ट्रैफिक कैमरा की मदद से पूरे शहर में निगरानी रखी जा रही है. साथ ही सभी लोगों की एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से मॉनिटरिंग भी की जा रही है.

Raipur is being monitored through monitoring app
मॉनिटरिंग ऐप के जरिए की जा रही पूरे शहर की निगरानी

रायपुर:प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाने और पूरे शहर में निगरानी रखने के लिए राजधानी रायपुर के जयस्तंभ चौक के मल्टी लेवल पार्किंग में वॉर रूम बनाया गया है. जहां से ड्रोन कैमरा और ट्रैफिक कैमरा की मदद से पूरे शहर में निगरानी रखी जा रही है. साथ ही जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया जा रहा है. इसके साथ ही सभी को एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से प्रतिदिन मॉनिटर भी किया जा रहा है. वहीं रोजाना कहां-कहां भोजन वितरण किया जाए और कहां-कहां से कॉल आ रहे हैं, भोजन वितरित स्थान , भोजन प्राप्त व्यक्ति , भोजन प्रदान करने वाले और वितरण करने वाले की पूरी जानकारी मॉनिटरिंग ऐप के माध्यम से ली जा रही है.

मॉनिटरिंग ऐप के जरिए की जा रही पूरे शहर की निगरानी

नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार ने बताया कि शहर के 104 सामाजिक संगठन के माध्यम से जरूरतमंदों तक तत्काल ही खाने की व्यवस्था की जा रही है. शहर के सामाजिक संगठनों की ओर से 65 हजार से 8 हजार लोगों को दिन में दोनों टाइम गर्म खाना पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही वार्ड के हिसाब से सर्वे करके 17 हजार ऐसे परिवारों को भी राशन दिया जा रहा है, जिनका राशन कार्ड रायपुर नगर निगम क्षेत्र में नहीं है. वहीं लोगों को राशन पैकेट बनाकर डोनेट किया जा रहा है.

नगर निगम आयुक्त ने दी जानकारी

नगर निगम आयुक्त ने बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति अपने इच्छा से सहयोग प्रदान करना चाहता है तो इसके लिए प्रशासन की ओर से 'डोनेशन ऑन व्हील्स' चलाई जा रही है. वहीं कोई भी व्यक्ति अगर सहयोग करना चाहता है तो वो सीधा सिटी में आकर संपर्क करके डोनेशन कर सकते हैं या फिर डोनेशन ऑन व्हील्स में संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने आगे बताया कि उन्हें रोजाना लगभग 700 से 800 कॉल मिलते हैं. वहीं कुछ बंधे हुए प्वॉइंट हैं, जहां रोजाना खाना पहुंचाया जाता है. वहीं हर दिन 6500 से 8000 लोगों तक रोजाना खाना पहुंचाया जा रहा है.

जयस्तंभ चौक में बनाया गया वॉर रूम

वॉर रूम के माध्यम से पूरे शहर में यह भी देखा जा रहा है कोई भी व्यक्ति बेवजह अपने घर से बाहर न निकले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details