छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मंगलवार को प्रदेश के कुछ जगहों में हल्की बारिश की वजह से तापमान में थोड़ी सी गिरावट देखने को मिल रही है.

By

Published : Apr 21, 2021, 3:46 PM IST

weather in chhattisgarh
छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर:छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम अपने मिजाज तेजी से बदल रहा है. छत्तीसगढ़ में कभी सूरज के तपने से तेज गर्मी पड़ रही है तो कभी बादल छा रहे, कभी बूंदा-बांदी होने लगती है. राजधानी सहित प्रदेश के कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ आज हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा कई जगहों में गरज चमक के साथ आंधी चलने की संभावना है. मंगलवार को प्रदेश के कुछ जगहों पर आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई है. जिसके कारण तापमान में थोड़ी सी गिरावट देखने को मिल रही है.

द्रोणिका और चक्रवात तेज आंधी की वजह

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा विदर्भ के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. उत्तर दक्षिण द्रोणिका मध्यप्रदेश से केरल तक मराठवाड़ा होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. प्रदेश में आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का कारण द्रोणिका और चक्रवात है.

छत्तीसगढ़: कहीं साफ रहेगा मौसम तो कहीं छाए रहेंगे बादल

राजधानी में चक्रीय चक्रवात का असर

चक्रीय चक्रवात का असर मंगलवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में दिखा. रायपुर में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदल लिया. देखते ही देखते तेज आंधी चलने लगी, फिर कुछ देर के लिए हल्की बारिश भी हुई थी. जिसके कारण मंगलवार शाम को राजधानी का मौसम कुछ देर के लिए ठंडा हो गया था.

प्रदेश के मुख्य जिलों का पारा

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
रायपुर 39°C 22°C
बिलासपुर 39°C 26°C
कोरबा 39°C 25°C
रायगढ़ 39°C 26°C
बेमेतरा 38°C 24°C
दुर्ग 38°C 26°C
अंबिकापुर 37°C 23°C
बलौदाबाजार 39°C 27°C
राजनांदगांव 38°C 26°C
धमतरी 38°C 26°C
महासमुंद 39°C 27°C
बस्तर 34°C 23°C
जशपुर 34°C 21°C

ABOUT THE AUTHOR

...view details