छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 23, 2020, 1:42 PM IST

Updated : May 24, 2020, 12:35 PM IST

ETV Bharat / state

प्रिजन कॉलिंग सिस्टम के जरिए परिजनों से बात कर रहे कैदी, जानिए इस तकनीक के बारे में

लॉकडाउन के बीच जेलों में बंद कैदी आधुनिक तकनीक से अपने परिजनों से बात कर रहे हैं. यह बातचीत जेल प्रशासन की निगरानी में हो रही है. बातचीत के लिए कैदियों का कार्ड भी बनवाया गया है.

Raipur central jail
रायपुर केंद्रीय जेल

रायपुर: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन का असर जेल में बंद कैदियों पर भी देखने को मिल रहा है. लॉकडाउन की वजह से जेलों में बंद कैदियों को उनके परिजनों और वकीलों से मिलने पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में वे किसी से संपर्क नहीं कर पा रहे थे. जिसके बाद रायपुर केंद्रीय जेल प्रशासन ने इन बंदियों की उनके परिजनों और वकीलों से बातचीत के लिए नया रास्ता निकाला.

जेल में प्रिजन कॉलिंग सिस्टम

अब जेल प्रबंधन प्रिजन कॉलिंग सिस्टम के जरिए जेलों में बंद कौदियों की बातचीत उनके परिवारवालों और वकीलों से करा रहा है. इसके लिए जेलों में एक सिस्टम लगाया गया है, साथ ही बंदियों का बायोमीट्रिक कार्ड भी बनाया जा रहा है. इस कार्ड में कैदियों के परिजन और वकीलों का नंबर फीड होता है. कार्ड को मशीन से टच करने पर स्क्रीन पर वह नंबर दिखता है और उस पर रिंग जाती है. जिसके बाद कैदी 5 मिनट तक अपने परिजनों या वकीलों से बात कर सकते हैं.

पढ़ें:कोरोना के बढ़ते मामलों पर विधानसभा अध्यक्ष ने जताई चिंता, की ये अपील

कैदियों को दिया जा रहा 5 मिनट का समय

रायपुर केंद्रीय जेल के डीआईजी (DIG) केके गुप्ता ने बताया कि जेल में बंदियों को हफ्ते में दो बार 5-5 मिनट तक परिजनों से बात करने की सुविधा दी जा रही है. इसके लिए रायपुर में तीन और अन्य जेलों में बंद कैदियों की संख्या के आधार पर दो प्रिजन कॉलिंग मशीन लगाई गई है. प्रिजन कॉलिंग सिस्टम शुरू किए जाने के बाद जेल में बंद कैदियों और उनके परिजनों ने राहत की सांस ली है. अब लॉकडाउन के दौरान कैदी अपने परिजनों के पास गए बिना फोन पर बात कर हालचाल जान रहे हैं. इससे कैदियों के परिजनों को बार-बार जेल आने की जरूरत भी नहीं पड़ रही है. साथ ही घंटों कतार में लगकर इंतजार करने से भी वे बच रहे हैं.

Last Updated : May 24, 2020, 12:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details