छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: आज से शुरू हुआ लॉकडाउन, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर

राजधानी रायपुर में लॉकडाउन का आज पहला दिन है. लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. वहीं लॉकडाउन के पहले दिन लोगों की काफी भीड़ सड़कों पर नजर आई.

lockdown imposed
आज से राजधानी में लगा लॉकडाउन

By

Published : Jul 22, 2020, 2:29 PM IST

रायपुर: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राजधानी समेत कई जिलों में 22 जुलाई से लॉकडाउन किया गया है. राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले में बेहताशा बढ़ोतरी हो रही थी, जिसके मद्देनजर प्रशासन ने 22 जुलाई से 28 जुलाई तक कंपलीट लॉकडाउन करने का फैसला लिया. लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस हर जगह कड़ी निगरानी रख रही है. राजधानी में 40 से ज्यादा जगहों पर नाकेबंदी की गई है. नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जा रही है.

रायपुर में आज से लॉकडाउन

सुबह से ही पुलिस की टीम कड़ी मॉनिटरिंग कर रही है. सड़कों पर निकले लोगों से पूछा जा रहा है कि वे किस काम से घर से बाहर निकले हैं. बेवजह घर से बाहर घूमने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है. कंपलीट लॉकडाउन के बावजूद भी बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर दिख रहे हैं. हालांकि लगातार पुलिस सभी को समझाइश भी दे रही है कि वे घरों पर सुरक्षित रहें.

पुलिस प्रशासन ने निकाला फ्लैग मार्च

लॉकडाउन के पहले दिन लोगों को जागरूक करने के लिए जय स्तंभ चौक स्थित आईटीएमएस के दफ्तर से फ्लैग मार्च निकाला गया. इस फ्लैग मार्च में जिले के कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन, एसएसपी अजय यादव सहित पुलिस के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. फ्लैग मार्च के जरिए लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है.

इस समय पर मिलेगी जरूरी सेवाएं

सब्जी, दूध और अन्य जरूरी सेवाओं के लिए सुबह 6 से 10 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. दूध के लिए शाम 5 से 6:30 तक की भी अनुमति है. पेट्रोल पंप सुबह 6 से 3 बजे तक खुलेंगे रहेंगे. एलपीजी, सीएनजी गैस के विक्रय परिवहन और भंडारण संबंधी गतिविधियों को सुबह 6 से दोपहर 3 बजे तक की अनुमति मिली है. वहीं निर्धारित समय के बाद रोड पर घूमने वालों के खिलाफ सख्ती से कारवाई की जाएगी.

आम जनता के लिए बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर

आज से सरकारी दफ्तर, तहसील, थाने और चौकियों के द्वार भी आम लोगों के लिए बंद रहेंगे. सिर्फ कार्यालय प्रमुख की अनुमति पर ही प्रवेश दिया जाएगा. राजधानी के आयुक्त कार्यालय, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक शहर और ग्रामीण दोनों, कोषालय, मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय और उसके अधीनस्थ सभी कार्यालय, अनुविभागीय दंडाधिकारी कार्यालय, तहसील, थाना और चौकी आदि कार्यालय आम जनता के लिए बंद रहेंगे.

पढ़ें- रायपुर : लॉकडाउन को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक, सौंपी गई जिम्मेदारी

इसके अलावा विधानसभा सचिवालय 22 जुलाई से 28 जुलाई तक के लिए बंद रहेंगे. साथ ही राज्य मंत्रालय महानदी भवन और एचओडी कार्यालय इंद्रावती भवन भी बंद रहेंगे. सचिवालय के अधिकारी-कर्मचारी घर से ही काम करेंगे.सूचना आयोग भी 28 जुलाई तक के लिए स्थगित किया गया है.

इस जिलों में भी आज से लॉकडाउन
राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के 10 अन्य जिलों में भी लॉकडाउन किया गया है.

  • रायपुर
  • बेमेतरा
  • कोरबा
  • मुंगेली
  • अंबिकापुर
  • बिलासपुर
  • दुर्ग
  • राजनांदगांव
  • जांजगीर-चांपा
  • दंतेवाड़ा

इनमें बिलासपुर और राजनांदगांव में 24 जुलाई से लॉकडाउन होगा. वहीं सबसे अधिक 14 दिनों के लिए बेमेतरा में लॉकडाउन रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details