छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नंदनवन पक्षी विहार जाना है तो पढ़ लें यह नया नियम

भीषण गर्मी से पक्षियों को बचाने के लिए उन्हे नंदनवन उद्यान के पक्षी विहार में रखा गया है. ऐसे में पक्षियों को इंफेक्शन से बचाने के लिए पोटेशियम का घोल रखा गया है. यह घोल आम जनता के लिए रखा गया है ताकि कोई भी व्यक्ति नंदनवन उद्यान में प्रवेश करे

नंदनवन में बना पक्षी विहार

By

Published : May 19, 2019, 7:47 PM IST

रायपुर : नंदनवन उद्यान अब पक्षी विहार में तब्दील होने लगा है. यहां पर एक एरिया को पक्षी विहार के नाम से बनाया गया है, जिसमें कुल 25 प्रकार के पक्षियों को रखा गया है. इनमें दस तरह के तोते, तीन प्रकार के जलीय पक्षियों का बसेरा है.

नंदनवन में बना पक्षी विहार

राजधानी में इस बार भीषण गर्मी से सभी परेशान हैं. पारा 47 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में पक्षियों को बचाने के लिए उनके केज में खस लगाया गया है. साथ ही फौव्वारे भी लगाए गए हैं. आस-पास के क्षेत्र में कूलर की व्यवस्था भी की गई है. इसके आलावा पक्षियों के केज में टेम्प्रेचर मीटर भी लगाए गए हैं.

पोटेशियम घोल से पैर धोकर अंदर जाने का नियम
इन दिनों ये पक्षी नंदनवन में घूमने आ रहे लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. लोग दूर-दूर से इन्हें देखने आ रहे हैं. ऐसे में पक्षियों को इंफेक्शन से बचाने के लिए पोटेशियम का घोल रखा गया है. यह घोल आम जनता के लिए रखा गया है ताकि कोई भी व्यक्ति नंदनवन उद्यान में प्रवेश करे, तो पोटेशियम के घोल से पैर धोकर ही जाए. ऐसा करने से पक्षियों में किसी तरह का इंफेक्शन न फैले.

नंदनवन को पक्षी विहार के रूप तब्दील करने की कोशिश
ज्ञात हो कि नंदनवन के सभी जानवरों को नया रायपुर स्थित जगंल सफारी में भेज दिया गया है जो कुछ बचे हुए हैं उन्हें भी जल्द ही भेज दिया जाएगा. वहीं आने वाले साल तक सभी जानवरों को जंगल सफारी भेज दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details