छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: 25 फरवरी को विवाह बंधन में बंधेंगे 550 जोड़े

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 25 फरवरी को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक और महापौर की उपस्थिति में 550 जोड़े विवाह बंधन में बंधने जा रहे हैं. इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई है.

By

Published : Feb 24, 2020, 8:35 PM IST

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 550 couples will enter married life
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

रायपुर:मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 25 फरवरी को सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम में जबलपुर के शहनाई वादकों की मधुर स्वरलहरियों के बीच 550 जोड़े दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करेंगे. इस अवसर पर वर-वधुओं को आशीर्वाद देने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, मंत्रीमंडल के सदस्य, सांसद, विधायक और महापौर के साथ शहर के तमाम गणमान्य उपस्थित रहेंगे.

विवाह स्थल पर ही जोड़ों का होगा पंजीयन

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित यह सामूहिक विवाह कार्यक्रम मैरिज और निकाह का संगम होगा. यहां हिन्दू जोड़ों के साथ 4 जोड़े ईसाई समुदाय और 4 जोड़े मुस्लिम समुदाय के भी शामिल होंगे. इन जोड़ों में एक दिव्यांग जोड़ा भी शामिल है. साथ ही एक विधवा कन्या का विवाह कराया जाएगा. सामूहिक कन्या विवाह के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के कार्डधारी परिवार की कन्याओं को शामिल किया गया है. राज्य में पहली बार सामूहिक विवाह स्थल पर ही जोड़ों का विवाह पंजीयन नगर निगम रायपुर की ओर से किया जाएगा.

हर जोड़ों को दिया जाएगा 25 हजार रुपये

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विभाग की ओर से प्रति जोड़ा को 25 हजार रुपये तक व्यय किया जाएगा. इसमें से 20 हजार रुपये तक की सामग्री वर-वधू को दी जाएगी और शेष 5 हजार रुपये प्रति जोड़े वैवाहिक कार्यक्रमों के विभिन्न आयोजनों में खर्च किया जाएगा. महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सामग्री के रूप में वर-वधू को वैवाहिक कपड़े, श्रृंगार के समान, सूटकेस, अलमारी, पंखा, स्मार्ट मोबाइल फोन, गद्दा, चादर, तकिया, जूता-चप्पल, चांदी के पायल, बिछिया और मंगलसूत्र, प्रेशर कूकर, थाली, कटोरा, गिलास, जग, पानी की टंकी प्रदान किया जाएगा. साथ ही प्रत्येक जोड़े को उद्यानिकी विभाग के ओर से निःशुल्क फलदार पौधे वितरित किए जाएंगे. कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी वधुओं का निःशुल्क एनिमिया जांच भी की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जोड़ों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ जीवन उपयोगी किट प्रदान किया जाएगा. वर-वधु के परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था भी विभाग की ओर से की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details