छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: हाईटेक होगा कोतवाली और तेलीबांधा थाना, जानिए क्या होगी खासियत

राजधानी के पुराने थाना भवनों में से एक कोतवाली और तेलीबांधा का अब नवीनीकरण किया जाएगा. भवन को हाईटेक बनाने के लिए शासन ने राशि भी स्वीकृत कर दी है.

By

Published : Dec 10, 2019, 10:38 PM IST

Updated : Dec 10, 2019, 11:48 PM IST

Kotwali and Telibandha police stations of Raipur will be renovated
हाईटेक होंगे थाना भवन

रायपुर: राजधानी में दो और हाईटेक थाना भवन बनेंगे, जिसमें राजधानी के तेलीबांधा थाना और कोतवाली थाना शामिल हैं. इसके पहले राजधानी में हाईटेक थाने के रूप में आमानाका थाना भवन बनाया गया है, जिसका उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया था. अब इसके बाद तेलीबांधा और कोतवाली थाने के लिए भी राशि स्वीकृत हो चुकी है. इन थाना भवनों का डिजाइन पिरामिड और हेरिटेज डिजाइन के होंगे.

हाईटेक होंगे थाना भवन

पुलिस ने कोतवाली और तेलीबांधा थाने की बिल्डिंग को तोड़कर पांच-पांच करोड़ रुपए से खूबसूरत भवन बनाने की तैयारी कर ली है. दोनों पुराने भवनों को तोड़ने का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा. तेलीबांधा थाने के भवन को पिरामिड की तरह डिजाइन किया जाएगा. इसमें बड़ा वॉच टावर भी रहेगा. भवन और परिसर की जगह बढ़ाने के लिए मत्स्य विभाग की जमीन का भी अधिग्रहण किया जाएगा. ये पिरामिड तीन मंजिला भवन जितना ऊंचा होगा. इस थाना भवन के सामने गार्डन के साथ-साथ पार्किंग स्पेस भी बड़ा रखा जाएगा.

सवा सौ साल पुराना है भवन
बता दें कि सिटी कोतवाली का मौजूदा भवन लगभग सवा सौ साल पुराना है इसलिए यहां बनने वाली बिल्डिंग का लुक भी पुरानी बहुमंजिला जैसा होगा. इस बिल्डिंग को हैरिटेज डिजाइन दिया जाएगा. इसके ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग होगी और एक हिस्से में सीएसपी का ऑफिस और दूसरे हिस्से में थाना रहेगा. इन दोनों हाईटेक थाना भवनों में बाहर से आने वाले जवानों के लिए ठहरने के लिए बैरक भी बनाए जाएंगे. कुल मिलाकर इन थाना भवनों को कॉरपोरेट लुक दिया जाएगा.

Last Updated : Dec 10, 2019, 11:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details