छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Fathers day 2023: जानिए फादर्स डे का इतिहास, क्यों मनाया जाता है यह दिवस

हर साल जून माह में फादर्स डे मनाया जाता है. ये दिन पिता को समर्पित होता है. इस दिन बच्चे अपने पिता को गिफ्ट देते हैं.

By

Published : May 14, 2023, 3:47 PM IST

Fathers day 2023
फादर्स डे 2023

रायपुर:जून माह के तीसरे रविवार को फार्दर्स डे मनाया जाता है. इस बार 18 जून को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाएगा. ये दिन पिता को समर्पित होता है.फादर्स डे मनाने की शुरुआत साल 1910 में हुई थी.

फादर्स डे का इतिहास: इतिहासकारों के अनुसार इस दिन की शुरुआत सोनोरा स्मार्ट डोड साल ने की थी. कहा जाता है कि सोनेरा जब छोटी थीं तभी उनकी मां का देहांत हो गया. पिता ने ही इनकी परवरिश की थी. अपने पिता के प्यार, त्याग और समर्पण को देख सोनेरा ने मदर्स डे की तर्ज पर फादर्स डे सेलिब्रेट करने की सोची. कई लोग तभी से इसकी शुरुआत मानते हैं. हालांकि साल 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे को मंजूरी दी थी. इसके चार दशक बाद राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने साल 1966 में घोषणा की कि हर साल जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाए. अमेरिका में इस दिन आधिकारिक छुट्टी भी घोषित है.

  1. Mothers Day 2023: क्या आप अच्छी मदर हैं !
  2. Mothers Day: इस मदर्स डे आप अपनी मां को क्या गिफ्ट करें, जानिए
  3. Mother Day 2023 : मदर्स डे में मां को कराए स्पेशल फील, छत्तीसगढ़ की खूबसूरत जगहों की कराएं सैर

भारत में भी मनाया जाता है फादर्स डे:भारत में भी फादर्स डे मनाया जाता है. इस दिन को लोग खास तरीके से सेलिब्रेट करते हैं. किसी भी बच्चे का पिता से एक खास रिश्ता होता है. इस रिश्ते को और भी खास बनाने के लिए लोग इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details