छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोविड 19: जंगल सफारी को किया गया सैनिटाइज, जानवरों की निगरानी बढ़ी

By

Published : Apr 7, 2020, 7:18 PM IST

रायपुर में स्थित देश के सबसे बड़े मानव निर्मित जंगल सफारी को भी सैनिटाइज किया गया. अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक 4 साल की मादा बाघ कोरोना पॉजीटिव पाई गई है, जिसके बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश के सभी जू को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.

jungle safari
जंगल सफारी

रायपुर: न्यूयॉर्क के ब्रोकन्स जू में बाघ के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भारत मे भी केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश भर के चिड़ियाघरों को अलर्ट कर दिया है. साथ ही जानवरों के व्यवहार पर 24 घंटे निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. इस निर्देश के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के जू भी एहतियात बरत रहे हैं. नया रायपुर स्थित जंगल सफारी में मंगलवार सुबह जानवरों को रखे गए स्थानों को सैनिटाइज किया गया.

जंगल सफारी को किया गया सैनिटाइज

लॉक डाउन के बाद से ही जंगल सफारी में किसी भी सैलानी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. फिर भी सफारी प्रबंधन किसी तरह का रिस्क नहीं उठाना चाहता और यहां रहने वाले जानवरों की पूरी सुरक्षा की जा रही है. मंगलवार सुबह जंगल सफारी में 320.15 हेक्टेयर स्थानों को सैनिटाइज कराया गया.

सैनेटाइज किया गया जंगल सफारी

देश का सबसे बड़ा मानव निर्मित जंगल

गौरतलब है कि नया रायपुर स्थित जंगल सफारी देश का सबसे बड़ा मानव निर्मित फॉरेस्ट है. इसमें सैकड़ों जानवर जिसमें शेर,बाघ,भालू के अलावा हिरण और बारहसिंगा की कई प्रजातियां को प्राकृतिक माहौल के रखा गया है. छतीसगढ़ में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 10 मरीज सामने आए हैं. इनमें में से नौ पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details