छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Colors Of Clothes In Navratri 2023 :नवरात्रि के नौ दिनों में अलग रंगों के कपड़ों का महत्व, किस दिन पहने कौन से रंग के वस्त्र ?

Colors Of Clothes In Navratri 2023 नवरात्रि के नौ दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इन नौ दिनों में अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने से माता प्रसन्न होती हैं. Navratri 2023

Colors Of Clothes In Navratri 2023
नवरात्रि के नौ दिनों में अलग रंगों के कपड़ों का महत्व

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 17, 2023, 10:49 AM IST

नवरात्रि के नौ दिनों में अलग रंगों के कपड़ों का महत्व

रायपुर : नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है.इन नौ दिनों में भक्त पूरी श्रद्धा के साथ माता की आराधना करते हैं.साल 2023 में 15 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हुई है. जो 23 अक्टूबर तक रहेगी.इन नौ दिनों में भक्त माता के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में मंदिरों में उमड़ते हैं.ऐसे में ये जानना बेहद जरुरी है कि माता के दर्शन करने के लिए हम कौन से दिन किस रंग के कपड़े पहने.ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी को दिन के हिसाब से कपड़े पहनकर प्रसन्न किया जा सकता है.

नौ दिनों तक अलग-अलग रंग के कपड़े :ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवरात्रि के नौ दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है.इन नौ दिनों में अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर माता की पूजा करने से मां की असीम कृपा बरसती है. माता रानी की कृपा पाने के लिए भक्त इन नौ दिनों में अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनकर माता को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं.

''तीन रंगों के कपड़े पहनकर देवी मां की पूजा आराधना करना श्रेष्ठ है. जिसमें सफेद रंग लाल रंग और पीला रंग प्रमुख है. दिन के हिसाब से भी अलग-अलग रंगों का चयन करके मां भगवती की पूजा आराधना भक्त और साधक कर सकते हैं." पंडित प्रियाशरण त्रिपाठी,ज्योतिषाचार्य


कपड़ों के रंगों का नवरात्रि में महत्व


पीला रंग-नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा और आराधना के लिए पीले रंग के कपड़ों का इस्तेमाल करें.

हरा रंग - नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. ब्रह्मचारिणी की पूजा में हरे रंग के कपड़े पहनने का विधान है. हरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से मां भगवती प्रसन्न होती है.

ग्रे रंग- नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की आराधना की जाती है. इस दिन सलेटी या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है.

नारंगी रंग- नवरात्रि के चौथे दिन देवी कुष्मांडा की पूजा की जाती है. माता कुष्मांडा को नारंगी रंग बेहद पसंद है. इसलिए पूजा के दौरान या दिन भर नारंगी रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

सफेद रंग- नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा आराधना की जाती है. स्कंदमाता को सफेद रंग बेहद पसंद है. देवी मां को खुश करने के लिए सफेद रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं.

लाल रंग-नवरात्रि के छठवें दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है. इन्हें लाल रंग पसंद होता है. मां की आराधना के लिए लाल रंग के कपड़े पहनना चाहिए. इसके साथ ही श्रृंगार के समान में लाल रंग की चूड़ियां भी होनी चाहिए.

नीला रंग-नवरात्रि के सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा की जाती है. रात्रि के समय होने वाली उनकी विशेष पूजा में नीले रंग के कपड़े पहनने से मां कालरात्रि प्रसन्न होती है.

Balrampur Durga Pooja: बलरामपुर में कोलकाता की गंगा मिट्टी से तैयार हो रही दुर्गा मां की मूर्तियां
Navratri 2023 : दूसरे दिन की पूजा में जरूर बरतें ये सावधानी, त्याग की देवी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-आराधना से मिलता है धैर्य-साहस
Chhattisgarh Weather Update 16 October: छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी, नवरात्रि में भी गर्मी का एहसास, पारा 37 डिग्री के आसपास



गुलाबी रंग-नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है. महागौरी को गुलाबी रंग बेहद पसंद है.गुलाबी रंग के कपड़े नवरात्रि के आठवें दिन पहन सकते हैं.


बैंगनी या जामुनी-रंग नवरात्रि के नौवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. मां सिद्धिदात्री को बैगनी रंग या जामुनी रंग बेहद पसंद है. मां सिद्धिदात्री सभी सिद्धियों को पूरा करती है. बैगनी रंग के कपड़े भक्त और साधक पहन सकते हैं.


ABOUT THE AUTHOR

...view details