छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मकर संक्रांति: ऐसे बनाइए स्वादिष्ट खिचड़ी और सेम की सब्जी

ETV भारत आपको मिट्टी के बर्तन में मूंग की दाल की खिचड़ी और सेम की सब्जी बनाने की रेसिपी बता रहा है.

By

Published : Jan 7, 2021, 2:08 PM IST

how to make kichdi in makar sankranti
खिचड़ी और सेमी की सब्जी

रायपुर:स्नान और दान के पर्व मकर संक्राति को उत्तर भारत के कई राज्यों में खिचड़ी भी कहा जाता है. इस दिन मूंग की दाल के मुंगौड़े और खिचड़ी जरूर बनती है. छत्तीसगढ़ में नए चावल और मूंग की दाल की खिचड़ी के साथ सेम की सब्जी खाते हैं. ETV भारत आपको मिट्टी के बर्तन में मूंग की दाल की खिचड़ी और सेम की सब्जी बनाने की रेसिपी बता रहा है.

खिचड़ी और सेमी की सब्जी बनाने की रेसिपी

खिचड़ी बनाने के लिए सबसे जरूरी है चावल और मूंग की दाल. अगर आप एक कप चावल ले रहे हैं तो आधा कप से कम मूंग की दाल लें. आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक ले लें. घी के बिना खिचड़ी अधूरी लगेगी इसलिए खिचड़ी में घी जरूर डालें.

पढ़ें: मकर संक्रांति: तिल के लड्डू ऐसे बनाएंगी तो स्वाद बढ़ जाएगा

खिचड़ी बनाने की विधि

मूंग दाल और चावल साफ करके धो लें. आंच पर कूकर या मिट्टी का बर्तन गैस पर चढ़ा दें. इसके बाद कूकर या बर्तन में दाल और चावल डालकर मिक्स करें. इसमें तीन कप पानी और नमक डालकर ढक्कन को बंद कर दें. कूकर में तीन सीटी आने के बाद आंच बंद कर दें. यदि दूसरे बर्तन में बना रहे हैं 4 कप पानी मिलाएं और ढककर 20-25 मिनट तक पकाएं. ख्याल रखें कि पानी थोड़ा ज्यादा डालें.

पढ़ें: इस मकर संक्रांति खास अंदाज में बनाइए मुर्रा लड्डू

सेम की सब्जी बनाने की विधि-

सेम, आलू, टमाटर, लहसुन, हल्दी, भुना तिल जरूर रखें. लाल मिर्च और नमक स्वादनुसार ले लें. सेम, आलू, टमाटर, नमक और हल्दी को एक कुकर में डालें और दो सीटी लगाएं. फिर कढ़ाई में तेल डालें. तेल हल्का गर्म होने पर लहसुन डालें. उसके बाद उसमें लाल कटी मिर्च और भुना हुआ तिल डालें. इसके बाद उबली हुई सब्जी कढ़ाई में डाल दें. 5 मिनट सब्जी पकने दें. आपकी सब्जी तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details