छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Heart attack is dangerous : किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा है ज्यादा

एक स्वस्थ दिल होना किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य परिणामों, भलाई और जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है. हालांकि, भारत दुनिया में हृदय रोग के मामलों की उच्चतम संख्या में से एक की रिपोर्ट प्रदर्शित करता है. हार्ट अटैक के मरीज औसतन 10 साल छोटे हैं. इस स्थिति को जल्दी से रोकने या पता लगाने के लिए यह महत्वपूर्ण है. इसलिए इसके कारणों को जानना बेहद जरुरी है.

By

Published : Mar 9, 2023, 1:13 PM IST

Etv Bharat
किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा है ज्यादा

रायपुर :पुरुष और महिलाओं के लिए 40 साल की उम्र काफी महत्वपूर्ण होती है. इस उम्र के बाद आपको अपने दिल का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. दिल की बीमारियों के लक्षण कुछ समय के बाद दिखने लगते हैं.इसलिए जरुरी है कि दिल की बीमारी के समय आप सही पर पता लगाकर इसका इलाज करवाएं.

कैसे पता करें दिल की स्थिति : ये जानने के लिए कि आपका दिल कितना स्वस्थ्य है कई तरह के टेस्ट उपलब्ध हैं. ईसीजी के माध्यम से आप आसानी से अपने दिल की स्थिति और ब्लड प्रेशर का माप कर सकते हैं.लेकिन एक शोध की माने तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का दिल ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रह सकता है.

किन लोगों को है ज्यादा खतरा :भारत में पुरुषों और महिलाओं में किए गए शोध से पता चलता है कि ज्यादातर हृदय रोग से पीड़ित रक्तचाप, मधुमेह और कोरोनरी धमनी रोग के बढ़ते मामले शामिल हैं. जिनमें हाईपरटेंशन, डायबटीज और किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों में हृदय संबंधी रोग ज्यादा होने का खतरा रहता है.ऐसे में जरुरत है कि आप यदि इन बीमारियों की चपेट में हैं तो अपने दिल का चेकअप जरुर करवाएं.

ये भी पढ़ें-दिल की बीमारी में वरदान साबित हो सकती है ये नई तकनीक

कैसे बचें हार्ट संबंधी बीमारियों से:दिल संबंधी बीमारियों के लिए खानपान एक बड़ा कारक होता है. यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो दिल की बीमारी के चांसेस बढ़ जाते हैं. ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने खानपान में नियंत्रण रखे. जैसे ज्यादा तला भुना खाना ना खाएं.डाइट में पौष्टिक चीजें और फल,सलाद को शामिल जरुर करें. ओमेगा थ्री विटामिन्स सी भरी चीजें लेने से भी दिल संबंधी बीमारी दूर रहती है. सही समय में व्यायाम करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details