छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सामान्य प्रशासन विभाग करेगा एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता की जांच

By

Published : Aug 14, 2019, 6:19 PM IST

लोक निर्माण मंत्री के आदेश के बाद सड़क विकास निगम द्वारा गठित आंतरिक जांच समिति को खत्म कर दिया गया है. अब जांच का जिम्मा सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य तकनीकी परीक्षक कार्यालय को सौंपी गई है. जांच के निर्देश के साथ एक्सप्रेस-वे निर्माण में लगे प्रभारी मुख्य अभियंता को तत्काल उनके प्रभार से हटाने के निर्देश दिए गए हैं.

लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू (फाइल फोटो)

रायपुर: छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर शहर में रेलवे स्टेशन से केंद्र तक बन रहे निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता की जांच स्वतंत्र एजेंसी को देने के निर्देश दिए हैं. एक्सप्रेस-वे निर्माण में लंबे समय से गुणवत्ता को लेकर शिकायतें मिल रही थी. जिसपर पहले इसकी जांच विभागीय अधिकारियों से कराने की बात कही जा रही थी, लेकिन अब लोक निर्माण मंत्री ने इसकी जांच स्वतंत्र एजेंसी को देने के निर्देश दिए हैं.

लोक निर्माण मंत्री के आदेश के बाद सड़क विकास निगम द्वारा गठित आंतरिक जांच समिति को खत्म कर दिया गया है. अब जांच का जिम्मा सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य तकनीकी परीक्षक कार्यालय को सौंपी गई है. जांच की जिम्मेदारी देने के साथ सामान्य प्रशासन विभाग को कहा गया है कि अगर वे चाहें तो जरूरत पड़ने पर विशेषज्ञ संस्थाओं जैसे आईआईटी और एनआईटी के विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं. साथ ही सामान्य प्रशासन विभाग को जल्द से जल्द मामले में जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है.

एक्सप्रेस-वे निर्माण के प्रभारी को तत्काल हटाने के निर्देश
जांच के निर्देश के साथ एक्सप्रेस-वे निर्माण में लगे प्रभारी मुख्य अभियंता को तत्काल उनके प्रभार से हटाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा मुख्य तकनीकी परीक्षक से जांच के लिए सभी दस्तावेज और स्थल निरीक्षण के लिए सहायता देने को कहा गया है. साथ ही एक्सप्रेस-वे की जांच तक क्षतिग्रस्त हिस्से में किये जा रहे काम को तत्काल प्रभाव से रोकने के आदेश दिए गए हैं. मंत्री ताम्रध्वज साहू ने विभागीय बैठकों में दिए गए अपने पूर्व निर्देशों को दोहराते हुए विभाग के सभी इंजीनियरों को कार्य की गुणवत्ता के साथ समय पर सभी निर्माण कार्य करने खत्म करने को कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details