छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रिलीफ फंड में ऑनलाइन दान करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

कोरोना संकट से लड़ने पीएम केयर फंड और सीएम रिलीफ फंड में दान किया जा रहा है. इस दौरान कई फर्जी लिंक के जरिए जालसाजी की खबरें सामने आ रही हैं. ETV भारत ने इस विषय पर आईटी एक्सपर्ट से बातचीत की है.

By

Published : Apr 16, 2020, 8:10 PM IST

Talk to IT expert
आईटी एक्सपर्ट से बातचीत

रायपुर: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी है. देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. कोरोना संकट से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री रिलीफ फंड भी बनाए गए हैं, जिसमें लोग अपनी इच्छा अनुसार दान कर सकते हैं. लेकिन इस संकट के दौर में हैकर्स को भी जालसाजी का मौका मिल गया है. जो फर्जी आईडी बनाकर पैसे एकाउंट हैक कर पैसे अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर ले रहे हैं. ऐसे हैकर और फर्जी लिंक आईडी को कैसे रोका जाए इसको लेकर एक ETV भारत ने आईटी एक्सपर्ट से बात की है.

आईटी एक्सपर्ट से खास बातचीत

निजी कंपनी के आईटी हेड ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट में ट्रैफिक काफी बढ़ गया है, जिसके कारण इंटरनेट भी स्लो हो गया है और कई बार हैंग भी हो जाता है. कई ऐसी फर्जी लिंक और आईडी भी जनरेट हो गई है जो कि लगातार फॉरवर्ड हो रही है, जिससे कई लोग फॉर्जरी का शिकार भी हो रहे हैं. ऐसे लिंक को जब तक पूरी तरह से लोग संतुष्ट ना हो जाए नहीं खोलना चाहिए.

'अधिकारिक एप्लीकेशन के जरिए ही करें डोनेशन'

उन्होंने बताया कि 'कई ऐसी लिंक हैं जो कि पीएम केयर फंड और सीएम केयर फंड से नाम से फर्जी तौर पर बनाई गई हैं.अगर इस लिंक को आप खोलते हैं तो आपके सारे बैंक के डिटेल उनके पास चले जाएंगे जिससे आप फॉर्जरी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए जब तक दिए गए लिंक से संतुष्ट न हो जाए तब तक उसे न खोले और न ही आगे फॉरवर्ड करें. साथ ही जो अधिकारिक एप्लीकेशन हैं जैसे गूगल पे जो कि गूगल कंपनी द्वारा चलाया जाता है उसी में जाकर आप पीएम केयर फंड और सीएम केयर फंड में पैसे ट्रांसफर करें वरना आप फॉर्जरी का शिकार हो सकते हैं'

ABOUT THE AUTHOR

...view details