छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

विद्युत सप्लाई का बढ़ रहा लोड, सब स्टेशन बनाने की तैयारी में विभाग

राजधानी के फाफाडीह क्षेत्र में बिजली के बढ़ रहे दबाव के कारण बिजली विभाग नए सब स्टेशन बनाने की तैयारी में जुट गया है. इसके लिए विद्युत विभाग ने नगर निगम को पत्र भी लिखा है. वहीं निगम की ओर से इस पर सहमति जताए जाने के बाद विद्युत विभाग की ओर से जल्द ही सब स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

By

Published : Jan 18, 2020, 2:44 PM IST

Electricity department in preparation to build sub station
सब स्टेशन बनाने की तैयारी में विद्युत विभाग

रायपुर: राजधानी रायपुर के फाफाडीह क्षेत्र में बिजली के बढ़ रहे दबाव के बीच लंबे समय से सब स्टेशन की आवश्यकता थी. बजट होने के बाद भी जमीन के अभाव में निर्माण कार्य नहीं किया जा सका था. अब फाफाडीह क्षेत्र में जमीन चिन्हित कर ली गई है और बहुत जल्द ही सब स्टेशन का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा.

सब स्टेशन बनाने की तैयारी में विद्युत विभाग

जल्द शुरू हो सकता है सब स्टेशन का निर्माण कार्य
दरअसल फाफाडीह क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति राजधानी के चार जगहों से होती है जिसके कारण बिजली सप्लाई का दबाव भी बढ़ गया है. इसके लिए विद्युत विभाग ने निगम को पत्र भी लिखा है और निगम की ओर से इस पर सहमति जताए जाने के बाद विद्युत विभाग की ओर से सब स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

विद्युत सप्लाई का बढ़ रहा लोड

सब स्टेशन का निर्माण कार्य डेढ़ साल में होगा पूरा
जानकारी के मुताबिक सब स्टेशन का निर्माण कार्य डेढ़ साल में पूरा कर लिया जाएगा. फाफाडीह क्षेत्र में लगभग 5000 उपभोक्ताओं को राजधानी के चार जगहों से बिजली की आपूर्ति होती है. जिसमें आईएएस सब स्टेशन, मेडिकल सब स्टेशन, नूतन राइस मिल सब स्टेशन और मल्टी स्टेशन शामिल हैं. फाफाडीह का इलाका कमर्शियल होने के कारण बिजली की ज्यादा खपत होती है. वहीं नए सब स्टेशन के निर्माण से बार-बार बिजली गुल होने की समस्या से लोगों को निजात मिल पाएगी.

पढ़े: कोरबा: पत्नी के नाजायज रिश्ते पर पति ने किया सवाल, मिली मौत

फाफाडीह क्षेत्र में जमीन नहीं मिलने के कारण सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पा रहा था विद्युत विभाग के शहर अधीक्षण यंत्री अनीश लखेरा का कहना है कि 'फाफाडीह में लगभग 2700 स्क्वायर फीट जमीन नगर निगम की है और विद्युत विभाग ने उस जमीन को चिन्हित भी कर लिया है, लेकिन सब स्टेशन का निर्माण कार्य तब शुरू हो पाएगा, जब इस पर नगर निगम की ओर से सहमति मिलेगी. विद्युत विभाग ने इसके लिए नगर निगम को पत्र भी लिखा है कि, अगर नगर निगम उस जमीन के लिए अपनी सहमति देता है तो फाफाडीह में लगभग डेढ़ साल के भीतर सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा, जिसकी लागत 4 करोड रुपए होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details