छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर से टिटलागढ़ डबल लाइन का काम शुरू, यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द बनेगा प्लेटफॉर्म नंबर 7

टिटलागढ़ से रायपुर तक डबल लाइन जोड़ने के काम के साथ ही रेलवे राजधानी में प्लेटफार्म क्रमांक 7 का भी निर्माण कराएगी. रेलवे का मकसद है कि एक ही बार ब्लॉक लेकर दोनों कामों को एक साथ पूरा कर लिया जाए

By

Published : Jun 2, 2019, 5:18 PM IST

रेलवे ट्रैक

रायपुर :रायपुर रेल मंडल में ट्रेनों की बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए रायपुर से टिटलागढ़ सिंगल रेल लाइन को डबल लाइन करने का काम शुरू कर दिया गया है, जो मार्च 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा. ये लाइन रायपुर को विशाखापट्टनम से जोड़ती है और रास्ते में टिटलागढ़ संबलपुर जैसे महत्वपूर्ण शहर आते हैं और इसी रास्ते से इंपोर्टेड कोयला और आयरन जैसी कई सामग्रियां आती हैं.

रायपुर से टिटलागढ़ डबल लाइन का काम शुरू

टिटलागढ़ से रायपुर तक डबल लाइन जोड़ने के काम के साथ ही रेलवे राजधानी में प्लेटफार्म क्रमांक 7 का भी निर्माण कराएगी. रेलवे का मकसद है कि एक ही बार ब्लॉक लेकर दोनों कामों को एक साथ पूरा कर लिया जाए. इससे दो बार ब्लॉक नहीं लेना पड़ेगा, ताकि यात्रियों को परेशानियों का सामना न करना पड़े.

आउटर में खड़ी नहीं करनी पड़ेंगी ट्रेनें
प्लेटफॉर्म क्रमांक 7 का निर्माण इसीलिए करवाया जा रहा है, क्योंकि वर्तमान में मुंबई-हावड़ा मुख्य मार्ग पर स्थित रायपुर रेलवे स्टेशन में 1 दिन में कुल 112 ट्रेनें गुजरती हैं और इस स्टेशन से एक दिन में करीब 70,000 यात्री सफर करते हैं. स्टेशन पर दिनों-दिन यात्रियों की संख्या बढ़ रही है. रायपुर स्टेशन पर एक दिन में 4 मिनट के अंदर एक ट्रेन गुजरती है प्लेटफॉर्म की संख्या कम होने की वजह से ट्रेनों को कभी-कभी आउटर में भी रोकना पड़ता है, प्लेटफॉर्म क्रमांक 7 का निर्माण होने से ट्रेनों को आउटर में खड़ा करने की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details