छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 13, 2020, 8:02 PM IST

ETV Bharat / state

दिवाली उम्मीदों वाली: रोशनी का पर्व हम सबके जीवन में उजाला भरे

14 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इसके लिए बाजार पूरी तरह से तैयार हो गए हैं. साथ ही दिवाली के दिन पूजा का मुहूर्त शाम 5 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक रहेगा.

diwali celebration in chhattisgarh
दिवाली का त्योहार

रायपुर:14 नवंबर को पूरा देश हर्ष और उल्लास के साथ दिवाली मनाएगा. इस साल दिवाली हिम्मत और उम्मीदों वाली है. हिम्मत इसलिए क्योंकि विश्व कोरोना संक्रमण के बुरे दौर से गुजर रहा है ऐसे में हम हिम्मत रखें. उम्मीदों वाली इसलिए क्योंकि हम ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं कि वो इस नकारात्मकता को खत्म कर हमें सकारात्मकता की तरफ ले जाएं. दिवाली हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में बड़ा पर्व है.

उम्मीदों वाली दिवाली

इस बार महालक्ष्मी और गणेश की पूजा के साथ ही सरस्वती मां की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5:28 बजे से 7:24 बजे तक रहेगा. दिवाली के दिन महालक्ष्मी की पूजा करने के शुभ समय की अवधि 1 घंटे 56 मिनट की होगी. दिवाली के अगले दिन 15 नवंबर यानी रविवार की सुबह 6:30 से 8:45 बजे तक और 12:39 मिनट से 2:13 मिनट तक महालक्ष्मी की पूजा की जा सकती है.

दिवाली के लिए सजी पटाखों की दुकान

SPECIAL: इस दिवाली दिल हुआ हिन्दुस्तानी, लोगों को भा रहे देसी प्रोडक्ट, चाइनीज वस्तुओं की मांग कम

अयोध्या लौटे थे भगवान राम

भगवान राम लंका पर विजय पाकर माता सीता को लेकर 14 वर्षों का वनवास काटकर वापस अयोध्या आए थे. इसी शुभ अवसर पर हर साल दिवाली मनाई जाती है. दिवाली के मौके पर घरों की सफाई, साज-सज्जा के साथ दीये जलाए जाते हैं. मिठाइयां बांटी जाती हैं और लोग एक-दूसरे को शुभकामना संदेश देते हैं. घर में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इस साल दिवाली पर छत्तीसगढ़ में 2 घंटे पटाखे फोड़ने की अनुमति है. ETV भारत भी आपसे कोविड नियमों का पालन करते हुए दिवाली मनाने की अपील करता है. आपको ETV भारत की तरफ से रोशनी के त्योहार दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं.

त्योहारों के लिए सजी मिठाई दुकान

ABOUT THE AUTHOR

...view details