छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 25, 2021, 8:14 PM IST

Updated : Nov 25, 2021, 11:03 PM IST

ETV Bharat / state

Cyber Crime In Raipur: धोखाधड़ी और ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़े, कुल 49 केस दर्ज

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लगातार साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 2 महीने में रायपुर पुलिस थाने ( Raipur Police Stations) में धोखाधड़ी के 49 मामले दर्ज हुए हैं, लेकिन कुछ गिने-चुने मामलों को छोड़कर पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी है.

Raipur Police
रायपुर पुलिस

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सभी तरह के अपराध बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ महीनों से धोखाधड़ी और साइबर अपराध (Cyber ​​Crimes) ज्यादा देखने को मिले हैं. ताज्जुब की बात यह है कि इन मामलों में ज्यादातर ऐसे लोग शिकार हो रहे हैं, जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं. बीते 2 महीने में रायपुर पुलिस थानों ( Raipur Police Stations) में धोखाधड़ी के 49 मामले दर्ज हुए हैं, लेकिन कुछ गिने चुने मामलों को छोड़कर पुलिस को कई मामलों में सफलता नहीं मिल पाई है.

रायपुर में धोखाधड़ी और ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़े

यह भी पढ़ें:रायपुर में बढ़ा साइबर क्राइम का ग्राफ

शातिर ठग (Vicious Thug) लगातार रायपुर को टारगेट पर रखकर लोगों से लाखों रुपए ठग रहे हैं. वहीं इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि सभी मामलों की जांच चल रही है. ज्यादातर मामले ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के हैं. जिसमें आरोपियों की गिरफ्तारी भी समय-समय पर की जा रही है.

क्रेडिट कार्ड से 70 हजार की ठगी

शहर के डीडी नगर थाना क्षेत्र में 16 नवंबर को एक महिला से 70 हजार रुपये की ठगी हुई. महिला को क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से शॉपिंग और लिमिट इंक्रीज करने का झांसा देकर एक लिंक भेजा. जिसमें उसने अपनी पूरी डिटेल भरने की बात कही. जानकारी के अनुसार महिला ने पासवर्ड डाल दिया. पासवर्ड डालते ही फॉर्म खुल गया. उसके बाद वह डिटेल पूछने लगा. जैसे ही महिला ने डिटेल सबमिट की. वैसे ही उसके क्रेडिट कार्ड से 70 हजार रुपये की लिमिट खत्म हो गई.

मोबाइल ऐप डाउनलोड कराकर ठग लिए सवा लाख रुपए

डीडी नगर थाना क्षेत्र में ही एक और ठगी का मामला दर्ज हुआ. जिसमें ठगों ने एक युवक से जिओ फाइबर नेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर ऑनलाइन ठगी की. उन्हें मोबाइल ऐप डाउनलोड करने कहा. ऐप डाउनलोड करने के कुछ देर बाद युवक के दो बैंक खातों से सवा लाख रुपए से अधिक पार हो गए. इस दौरान ठगों ने प्राइवेट बैंक के क्रेडिट कार्ड से रजिस्ट्रेशन का 299 रुपये ऑनलाइन पेमेंट करवाया था. उसके तुरंत बाद ही धीरे-धीरे करके सवा लाख रुपए खाते से पार हो गए.

यह भी पढ़ें:GPM एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में छात्रा पाखी लकड़ा की मौत पर जांच टीम गठित

व्यापारी से एक करोड़ की धोखाधड़ी

रायपुर में पिग आयरन सप्लाई ( Pig Iron Supply) के नाम पर एक करोड़ की धोखाधड़ी का मामला आजाद चौक थाना में दर्ज हुआ. इस मामले में कारोबारी ने मुंबई की. महिला कारोबारी के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत की. कारोबारी रामअवतार अग्रवाल ने शिकायत दर्ज करवाई है कि मिडेस्ट इंटीग्रेटेड स्टील लिमिटेड की संचालक नताशा सिन्हा से खरीद फरोख्त का काम किया था. जिसमें करोड़ों रुपए आरटीजीएस के जरिए एडवांस ले लिया. इस मामले में भी पुलिस के हाथ खाली हैं.

पुलिस की गिरफ्त में कई आरोपी

रायपुर शहर के एडिशनल एसपी तारकेश्वर पटेल ने बताया कि कई मामलों में पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने में कामयाब हुई है. वहीं कुछ मामले ऑनलाइन ठगी से जुड़े हुए हैं. जिसमें पुलिस को कामयाबी भी मिली है. जैसे ही इस तरह के मामले आते हैं. उनपर एफआईआर कर तत्काल कार्रवाई की जाती है. हमारी साइबर सेल की टीम लगातार आरोपियों की तफ्तीश में लगी हुई है.

Last Updated : Nov 25, 2021, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details