छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CUET UG Results 2023 सीयूईटी यूजी के नतीजे जारी, पीजी के नतीजे जुलाई के अंत तक

By

Published : Jul 16, 2023, 10:12 AM IST

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. इस साल परीक्षा में करीब 22,000 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

रायपुर:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के नतीजे घोषित कर दिए हैं. परीक्षा में लगभग 11.16 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया, जिसमें करीब 22,000 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

परिणामों के आधार पर होगा छात्रों का नामांकन: विश्वविद्यालयों द्वारा कट-ऑफ अंक घोषित करने के बाद सफल छात्रों को अब एनटीए वेबसाइट के माध्यम से अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना होगा. 250 से अधिक केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालय सीयूईटी परिणामों के आधार पर छात्रों का नामांकन करेंगे.

"मुझे खुशी है कि सीयूईटी-यूजी परिणाम आज घोषित किए गए. करीब 14.99 लाख छात्रों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. प्रश्न पत्र तैयार करने में 2,200 विषय विशेषज्ञ और 800 अनुवादक शामिल थे. एनटीए 250 भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों को सामान्यीकृत स्कोर प्रदान करेगा. वे यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेरिट सूची तैयार करने के लिए इन अंकों का उपयोग कर सकते हैं." - ममीडाला जगदेश कुमार, यूजीसी अध्यक्ष

NEET UG 2023 counseling : 20 जुलाई से शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया, देखें 4 राउंड का शेड्यूल
ICAI Result 2023 : CA फाइनल और इंटर का रिजल्ट जारी, जयपुर के तीन छात्र टॉप 50 में शामिल
NEET UG Result 2023: नीट यूजी परीक्षा में छत्तीसगढ़ टॉपर सारांश से जानिए कामयाबी का राज

मेरिट सूची के आधार पर ले सकेंगे एडमिशन: डेटा यूजीसी अध्यक्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने परिणामों की घोषणा की. एनटीए भाग लेने वाले 250 विश्वविद्यालयों को सामान्यीकृत स्कोर पर परिणाम डेटा प्रदान करेगा. वे इन अंकों का उपयोग यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेरिट सूची तैयार करने के लिए कर सकते हैं. इसके आधार पर छात्र विभिन्न केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालयों में काउंसलिंग के लिए उपस्थित हो सकते हैं. साथ ही संबंधित विश्वविद्यालय में सामान्यीकृत स्कोर के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची के अनुसार छात्र चुने हुए कार्यक्रमों में प्रवेश पा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details