छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अनोखा विवाह: न फेरे, न मंत्रोच्चार, इनकी शादी का गवाह बना 'प्यार'

बिना अग्नि और फेरे लिए, एक दूसरे को सिर्फ वरमाला पहना कर दोनों ने एक दूसरे का हाथ जीवन भर के लिए थाम लिया है.

By

Published : May 20, 2019, 9:11 AM IST

Updated : May 20, 2019, 10:32 AM IST

दूल्हा दुल्हन

रायपुर: राजधानी में एक जोड़े ने अनोखे तरीके से विवाह रचाया है. बिना अग्नि और फेरे लिए, एक दूसरे को सिर्फ वरमाला पहना कर दोनों ने एक दूसरे का हाथ जीवन भर के लिए थाम लिया है. ये लोग किसी भी जाति से ऊपर मानव धर्म को मानते हैं.

अनोखी शादी

अनोखे तरीके से शादी रचाई
जब कभी शादी का जिक्र होता है तो धर्म और जाति पर जरूर चर्चा होती है. लेकिन आनंद मार्ग समाज लगातार ऐसे विवाह करवाता आ रहा है जो जाति धर्म के बंधन से आजाद हो. वर देवप्रकाश यादव और दुल्हन अनुराधा साहू ने आनंद मार्ग समाज में अनोखे तरीके से शादी रचाई. शादी में शामिल होने आए लोगों ने भी कसम खाई की वे जाति को नहीं मानेंगे और मानव धर्म का पालन करेंगे.

समाज में मिल जुल कर रहना चाहिए
आनंद मार्ग के आचार्य अनिमेषनंद अवधूत बताते हैं कि वे लगातार समाज में ऐसे जोड़ों की शादी कराते आ रहे हैं और आगे भी कराते रहेंगे. उनका कहना है कि जाति-धर्म के नाम पर लड़ना बंद होना चाहिए. सभी को मिल जुल कर एक साथ प्रेम से रहना चाहिए.

जातिवाद के नाम पर कुरीतियां
दुल्हे देवप्रकाश यादव कहते हैं कि समाज मे जातिवाद के नाम पर बहुत सारी कुरीतियां फैली हैं. उनका कहना है कि वे इन कुरीतियों को नहीं मानते. वे केवल मानव जाति को मानते हैं.

ऐसी शादियों को बढ़ावा मिले
वहीं दुल्हन अनुराधा साहू का कहना है कि समाज को जातिवाद के नाम पर आपस मे लड़ने के बजाए इस तरह के विवाह से सीख लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस तरह की शादियों को बढ़ावा मिलना चाहिए.

Last Updated : May 20, 2019, 10:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details