छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Coal Scam In Chhattisgarh: तीन दिन बढ़ाई गई निखिल चंद्राकर की रिमांड, सूर्यकांत की जमानत याचिका पर सुनवाई 30 जून को

By

Published : Jun 27, 2023, 11:28 PM IST

Updated : Jun 27, 2023, 11:46 PM IST

Coal Scam In Chhattisgarh कोयला घोटाले में 7 दिन की कस्टोडियल रिमांड पूरी होने के बाद निखिल चंद्राकर की रिमांड अवधि को बढ़ा दिया गया है. अब मामले में निखिल चंद्राकर को 30 जून को फिर से पेश किया जाएगा. वहीं सूर्यकांत तिवारी, शिवशंकर नाग और संदीप नायक की जमानत याचिका पर समय के अभाव में सुनवाई नहीं हो पाई. इसके लिए भी 30 जून की तिथि निर्धारित की गई है.

Coal Scam In Chhattisgarh
तीन दिन बढ़ाई गई निखिल चंद्राकर की रिमांड

तीन दिन बढ़ाई गई निखिल चंद्राकर की रिमांड

रायपुर: कोयला घोटाले में ईडी की गिरफ्त में चल रहे निखिल चंद्राकर को मंगलवार विशेष अदालत में पेश किया गया. 7 दिनों की ईडी रिमांड अवधि पूरी होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने निखिल चंद्राकर को पेश किया. दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद अजय सिंह राजपूत ने निखिल चंद्राकर की 3 दिनों की कस्टोडियल रिमांड बढ़ा दी है.

निखिल चंद्राकर को 30 जून को फिर कोर्ट में पेश करेगी ईडी:प्रवर्तन निदेशालय के वकील सौरभ पांडेय ने बताया "कोल स्कैम केस में निखिल चंद्राकर को 20 जून को अरेस्ट किया गया था. उसकी कस्टोडियल रिमांड ली गई थी. कस्टोडियल रिमांड पूरी होने के बाद मंगलवार उसे कोर्ट में पेश किया गया. हमने 7 दिनों की कस्टोडियल रिमांड बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन न्यायालय ने दोनों पक्षों का तर्क सुनने के बाद 3 दिन की कस्टोडियल रिमांड बढ़ाई है. 30 जून को अगली सुनवाई में फिर उसे कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा."

निखिल चंद्राकर ने किया पैसों का हेरफेर:ईडी के वकील सौरभ पांडेय ने बताया कि"कोल घोटाले मामले में सभी की गिरफ्तारी अहम है. सभी ने कोयला घोटाले में अपना रोल अच्छे से प्ले किया है, लेकिन निखिल चंद्राकर सूर्यकांत तिवारी का विश्वस्त व्यक्ति था. सूर्यकांत तिवारी के द्वारा जो भी निर्देश दिए जाते थे उसका निखिल चंद्राकर पालन करता था. कोयला घोटाले में पैसों का हेरफेर हुआ है. उन पैसों को रखना और ट्रांसफर करना, उससे संबंधित बेनामी संपत्ति जो खरीदनी थी, उन सारी गतिविधियों को निखिल चंद्राकर ने अंजाम दिया."

CG कोयला लेवी घोटाला, सौम्या चौरसिया और समीर विश्नोई समेत अन्य की संपत्ति अटैच, रिमांड भी बढ़ी
मनी लॉन्ड्रिंग केस: सौम्या चौरसिया और समीर विश्नोई समेत तीन की ईडी रिमांड बढ़ी
छत्तीसगढ़ में रची गई सत्ता पलट की साजिश, IT छापे से मुझे बनाया मोहरा: सूर्यकांत तिवारी



निखिल चंद्राकर ने की 200 करोड रुपए की लेयरिंग:इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग को प्रूफ करने के लिए तीन चीजें आवश्यक होती हैं. प्लेसमेंट, लेयरिंग और इंटीग्रेशन. प्लेसमेंट का मतलब सिस्टम में पैसा प्लेस किया जाए. फिर उस पैसों को लेयर किया जाता है. उनमें पर्दे चढ़ाई जाती है ताकि मूल पैसा कहां से आया है. यह बात छिप जाए. मनी लॉन्ड्रिंग में मूल पैसा अपराधिक गतिविधियों से आया है. कोयला घोटाले मामले में पैसों की लेयरिंग करने का सबसे बड़ा सूत्रधार निखिल चंद्राकर था. सूर्यकांत तिवारी का सबसे विश्वास पात्र व्यक्ति है. इसके द्वारा करीब 200 करोड़ रुपए की लेयरिंग की गई है. कोयला घोटाले में निखिल चंद्राकर ने अपनी भागीदारी निभाई है. इसलिए यह वह मनी लॉन्ड्रिंग के केस में अहम किरदार माना जा रहा है.


सूर्यकांत, शिवशंकर और संदीप की जमानत पर सुनावाई 30 को:कोल घोटाले मामले में गिरफ्तार आरोपी सूर्यकांत तिवारी, शिवशंकर नाग और संदीप नायक की बेल एप्लिकेशन पिछले सप्ताह फाइल की गई थी. इसकी सुनवाई 30 जून को होनी है. तीनों की जमानत याचिका पर 26 जून को सुनवाई होनी थी, लेकिन कोर्ट का समय समाप्त होने के कारण सोमवार को सुनवाई नहीं हो पाई. अब 30 जून को इस पर सुनवाई होगी.

Last Updated : Jun 27, 2023, 11:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details