छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

इस बच्ची के पास आकर ठिठक गए सीएम के कदम, सौ रुपए में खरीदे 5 झोले

भूपेश बघेल एक ऐसी बच्ची से मिले जो पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक कर रही है. सीएम ने भी उससे 100 रुपए में 5 कपड़े के थैले खरीदे.

By

Published : Oct 11, 2019, 11:30 PM IST

सीएम को भा गई इस बच्ची की बात

रायपुर: प्लास्टिक के खिलाफ छत्तीसगढ़ के लोगों में जागरूकता देखने को मिल रही है. गांधी विचार पदयात्रा के दौरान प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल एक ऐसी बच्ची से मिले जो पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक कर रही है. बच्ची के माता-पिता कपड़े के थैले बनाते हैं. सीएम ने भी उससे 100 रुपए में 5 कपड़े के थैले लिए.

कुछ दिन हमने आपको रायपुर के ऐसे दंपति से मिलवाया था, जो कपड़े का थैला सिलकर बांटते हैं और लोगों को प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं. रायपुर में गांधी विचार यात्रा के अंतिम पड़ाव में रायपुर सीएम बच्ची से मिले और उससे 100 रुपए में 5 कपड़े के थैले लिए. बच्ची अपने माता-पिता के साथ मिलकर कपड़े के बैग बनाती है, जिससे शहर को प्लास्टिक मुक्त रखा जा सके.

प्लास्टिक बैन पर छत्तीसगढ़ बाकी राज्यों से दो कदम आगे है. राज्य में प्लास्टिक पर पाबंदी के साथ-साथ देश का पहला गार्बेज कैफे भी खुला है, जिसमें आधा किलो पॉलीथिन लाने पर नाश्ता और एक किलो पॉलीथिन लाने पर खाना मिलता है. सिर्फ इतना ही नहीं यहां के लोगों में भी जागरूकता देखने को मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details