छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'डॉक्टर्स डे' पर चिकित्सकों को दी शुभकामनाएं

मानवता के प्रति किए जा रहे डॉक्टरों के काम को याद करते हुए उन्हें धन्यवाद देने के लिए हर साल 1 जुलाई को भारत में 'राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस' मनाया जाता है. इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश के सभी चिकित्सकों को 'डॉक्टर्स डे' की बधाई दी है.

By

Published : Jul 1, 2020, 10:45 AM IST

national doctors day
डॉक्टर्स डे‘

रायपुर: हर साल 1 जुलाई को भारत रत्न डॉ. बिधान चंद्र राय की स्मृति में 'नेशनल डॉक्टर्स डे' मनाया जाता है. आज इस मौके पर छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने ट्विट कर सभी डॉक्टरों को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की शुभकामनाएं दी है.

सीएम ने लिखा है, 'वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ाई में डॉक्टर्स सैनिक के रूप में आगे आए हैं. इन चिकित्सकों के प्रति आज पूरा देश सिर झुकाए खड़ा है. उन्होंने कहा कि चीन की देन कोरोना वायरस के कारण न सिर्फ भारत बल्कि सारी दुनिया में डरी हुई है, लेकिन इस मुश्किल समय में भी डॉक्टर्स अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की जान बचाने में लगे हुए हैं.'

पढ़ें: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वारियर्स के रूप में अपनी सेवा और भूमिका से डॉक्टर्स ने एक चिरस्थायी स्वर्णिम अध्याय लिख दिया है, जिसका मानव जाति सदैव आभारी रहेगा.

देश सेवा में लगे हैं डॉक्टर

हर साल 1 जुलाई को देशभर में डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. 1 जुलाई को देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधान चंद्र राय का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है. यह दिन उन्हीं की याद में मनाया जाता है. डॅाक्टर समाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस समय कोरोना महामारी से बचाव में डॅाक्टर अपनी जान की परवाह किए बिना देश सेवा में लगे हुए हैं.

डॉक्टर्स डे मनाने के पीछे उद्देश्य

हर साल की तरह इस साल भी डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है, लेकिन इस साल डॉक्टर्स डे मनाने के पीछे एक खास उद्देश्य है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इस साल राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस को एक संकल्प 'मृत्यु दर में कमी-कोरोना वायरस' के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details