छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

भूतपूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर CM भूपेश ने दी श्रद्धांजलि

भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने पं. नेहरू को एक विद्वान लेखक, विचारक और चिंतक बताया.

By

Published : May 27, 2021, 1:19 PM IST

Updated : May 27, 2021, 1:54 PM IST

cm bhupesh baghel paid tribute to pt jawaharlal nehru
सीएम ने पं. नेहरू को दी श्रद्धांजलि

रायपुर: देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज पुण्यतिथि है. 27 मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने से जवाहरलाल नेहरू का निधन हुआ था. उनकी पुण्यतिथि पर देश उनको नमन कर रहा है. पंं. नेहरू की पुण्यतिथि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने अपने निवास कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की फोटो पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

सीएम ने किया ट्वीट

सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा- देश के प्रथम प्रधानमंत्री, भारत रत्न पं. जवाहरलाल नेहरू जी की पुण्यतिथि पर कोटि-कोटि नमन. पंडित नेहरू भारत भूमि के अनमोल रत्न थे, जिन्होंने देश की स्वाधीनता से लेकर इसके नवनिर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. पंडित नेहरू जन-जन के प्रिय नेता रहे हैं.

'NIA न खुद कर रही और न हमें करने दे रही झीरम हमले की जांच, दाल में कहीं न कहीं काला है'

सीएम ने लिखा कि आज भी भारतवासियों के दिल-दिमाग में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व की अमिट छाप अंकित है. पं. नेहरू ने देश के विकास के लिए लोकतंत्र को अपना मूलमंत्र बनाया और भारत को एक मजबूत आधार दिया. सामाजिक अधोसंरचना से लेकर सड़क, बिजली, पानी, रेलवे, विमानन जैसी भौतिक अधोसंरचना के विकास के लिए उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. भिलाई स्टील प्लांट छत्तीसगढ़ को पं. नेहरू की अनुपम सौगात है. नेहरू जी एक विद्वान लेखक, चिंतक और विचारक भी थे, इसकी झलक उनकी किताब 'विश्व इतिहास की झलक' और 'भारत एक खोज' में मिलती है.

प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि आज, राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं ने किया याद

27 मई, 1964 को पंडित नेहरू ने अंतिम सांस ली थी

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज पुण्यतिथि है. 27 मई, 1964 को पंडित नेहरू ने अंतिम सांस ली थी. आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. पंडित जवाहरलाल नेहरू देश के प्रथम प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने सबसे लंबे वक्त तक देश की कमान संभाली थी. देश की आजादी के बाद से लेकर अपने अंतिम समय तक वे देश के प्रधानमंत्री रहे. नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था. साल 1964 में उनका निधन हो गया.

Last Updated : May 27, 2021, 1:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details