छत्तीसगढ़

chhattisgarh

क्वॉरेंटाइन सेंटर्स के लिए गाइडलाइन जारी, अधिकारियों को दिए गए विशेष दिशा-निर्देश

By

Published : Jun 4, 2020, 9:33 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में संचालित क्वॉरेंटाइन सेंटर्स के लिए गाइड लाइन जारी करते हुए इन क्वॉरेंटाइन सेंटर्स की देखरेख करने वाले अधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं.

CM Bhupesh Baghel
सीएम भूपेश बघेल

रायपुर:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश में संचालित क्वॉरेंटाइन सेंटर्स के लिए गाइड लाइन जारी करते हुए जिम्मेदार अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए हैं. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में लोगों के ठहरने, भोजन, पेयजल, स्वास्थ्य जांच, मनोरंजन के साथ तमाम आवश्यक व्यवस्थाएं करने को कहा गया है. जिससे यहां रह रहे प्रवासियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो.

सीएम बघेल ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव को इन क्वॉरेंटाइन सेंटर्स की देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है. छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी से बचाव के लिए 19 हजार 374 क्वॉरेंटाइन सेंटर्स बनाए गए हैं, जिसमें 2 लाख 23 हजार 150 लोग रह रहे हैं.

नोडल अधिकारी तैनात करने के निर्देश

मुख्यमंत्री बघेल ने निर्देश दिए हैं कि सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में नोडल अधिकारी तैनात किए जाएं. साथ ही क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में रह रहे लोगों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए. सीएम बघेल ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में रह रहे सभी लोग मास्क लगाए हैं या नहीं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं या नहीं इस पर विशेष निगरानी रखा जाए.

नियमित साफ-सफाई के आदेश

क्वॉरेंटाइन सेंटर्स की नियमित साफ-सफाई, आस-पास के बरामदे और पेयजल स्थल के आस-पास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और लोगों के स्नान और बार-बार हाथ धोने के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में रूके गर्भवती महिलाओं, बच्चों और वृद्धों की देखभाल के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें: छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जिला कलेक्टर निलंबित

सीएम बघेल ने गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य जांच और उनका समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा दूसरी बीमारियों से पीड़ित खासकर वृद्धों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम गठित की गई है, जिन्हें आवश्यक दवाओं के साथ क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में तैनात करने के निर्देश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details