छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

CM बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र, PDS केरोसिन में की गई कटौती को वापस लेने की मांग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की स्थिति और यहां केरोसिन की अधिक कटौती को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया है कि सिंगल सिलेंडर कनेक्शन वाले राशन कार्डधारी को पीडीएस केरोसिन के लिए अपात्र नहीं माना जाए.

By

Published : Jun 30, 2019, 8:40 AM IST

फाइल फोटो

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रदेश के केरोसिन आवंटन में की गई कटौती को वापस लेने की मांग की है. बता दें कि सीएम बघेल ने पत्र के जरिए हर वर्ष 1.53 लाख किलोलीटर केरोसिन का आवंटन देने का आग्रह किया है, ताकि राशन दुकानों से राज्य के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को जरूरत के हिसाब से केरोसिन दिया जा सके.

सीएम ने लिखा है इसके पहले उन्होंने बीते 26 मार्च 2019 को पत्र लिखकर पीएम से आग्रह किया था कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के क्रियान्वयन के बाद पीडीएस केरोसिन के आवंटन में की गई कटौती को वापस लिया जाए.

पीएम से किया अनुरोध
मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ की स्थिति और यहां केरोसिन की अधिक कटौती को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया है कि सिंगल सिलेंडर कनेक्शन वाले राशन कार्डधारी को पीडीएस केरोसिन के लिए अपात्र नहीं माना जाए. इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य जहां एलपीजी की कवरेज राष्ट्रीय औसत और अन्य राज्यों की तुलना में कम है, वहां राज्य सरकार के प्रस्ताव के अनुसार केरोसिन का आवंटन निर्धारित किया जाए.

अन्य राज्यों से की तुलना
सीएम बघेल ने लिखा है कि पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में एलपीजी का कवरेज क्रमशः 94 प्रतिशत और 99 प्रतिशत होने के बावजूद यहां शून्य और 33 प्रतिशत कटौती की गई है. गुजरात, बिहार एवं ओडिशा में ही एलपीली का कवरेज छत्तीसगढ़ के बराबर होने के बावजूद इनकी तुलना में छत्तीसगढ़ के केरोसिन आवंटन में कटौती काफी अधिक की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details