छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के 56 लाख लोगों को मिलेगा राशन, बस्तर से हुई शुरूआत

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने संदेश में कहा कि राज्य सरकार ने यह संकल्प लिया है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान हम छत्तीसगढ़ में किसी को भूखा नहीं सोने देंगे.

By

Published : Apr 16, 2020, 9:28 PM IST

56 lakh people will get ration
56 लाख लोगों को मिलेगा राशन

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को अपने संदेश में कहा कि राज्य सरकार ने यह संकल्प लिया है कि कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान हम छत्तीसगढ़ में किसी को भूखा नहीं सोने देंगे. राज्य में 56 लाख राशन कार्डधारियों को फ्री राशन देने का फैसला किया गया. इनमें से लगभग सभी लोगों को लगभग दो माह का राशन फ्री प्रदान किया गया है. नए राशन कार्ड बनाने का कार्य भी चल रहा है.

खाद्य विभाग मुफ्त में दे रहा राशन

सीएम के निर्देश पर खाद्य विभाग ने बस्तर में जिले के सभी एक लाख 71 हजार 592 बीपीएल कार्डधारियों को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से दो माह का फ्री चावल और नमक का वितरण किया जा रहा है. इसके साथ ही जिले के 19 हजार 690 एपीएल कार्डधारियों को 10 रूपए की दर से अप्रैल माह का चावल वितरण किया जा रहा है.वहीं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे 17 हजार 386 लोगों को जिला प्रशासन ने ग्राम पंचायत के माध्यम से राशन उपलब्ध कराई गई है. जिला प्रशासन की तरफ से लॉकडाउन के दौरान जिले में प्रभावित श्रमिकों, जरूरतमंदों को भी मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है. अब तक 1हजार 84 लोगों को फ्री राशन का वितरण किया जा चुका है.

राशन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का हो रहा पालन

जिले के सभी विकासखंड में 414 शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालित की जा रही है. जिले में एक लाख 71 हजार 592 गरीब राशन कार्डधारक है. इसमें 46 हजार 79 अंत्योदय कार्ड धारक, 617 निराश्रित, 193 अन्नपूर्णा राशनकार्ड, 27 निशक्तजन कार्ड धारक और एक लाख 24 हजार 716 प्राथमिक कार्ड धारक है. इसके अलावा 19हजार 690 सामान्य राशन कार्ड धारक है. सभी शासकीय राशन दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित दूरी पर गोल मार्क किया गया है, जिसमें राशन लेने के लिए आए लोगों में दूरी बना रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details