छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के जरिए स्वास्थ्य सेवाएं देने में छत्तीसगढ़ का दूसरा स्थान

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं देने में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पहुंच गया है. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक डाॅक्टर प्रियंका शुक्ला ने पूरी टीम को बधाई दी है.

By

Published : May 18, 2021, 3:38 PM IST

health and wellness center
हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर

रायपुर:हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं देने में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर रहा है. कर्नाटक पहले स्थान पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से जारी वित्तीय वर्ष 2020-21 की रिपोर्ट के अनुसार लक्ष्य को पूरा करने और स्वास्थ्य सुविधाएं देने में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है. इस सूची में दिल्ली जैसे राज्य 37वें स्थान पर, राजस्थान 26वें, उत्तर प्रदेश 14वें, मध्यप्रदेश 13वें, गुजरात चौथे और महाराष्ट्र 5वें पायदान पर है. छत्तीसगढ़ ने कोरोना महामारी के इस कठिन समय में भी अपना नाम देश के शीर्ष राज्यों में शामिल कराया है. राज्य में लक्ष्य से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों का हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का उन्नयन किया गया है, ताकि गैर संचारी रोगों के सम्बंध में समस्त सेवाएं प्रदेश के दूरस्थ अंचलों के लोगों को भी मिल सके.

5 लाख से अधिक लोगों को घर तक दवा पहुंचाई गई

कोरोना के इस दौर में हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टरों के माध्यम से राज्य के 5 लाख से अधिक लोगों को घर तक दवाइयां पहुंचाई गई. जिसमें 1 लाख 96 हजार 375 मरीजों को डायबीटिज, 1 लाख 32 हजार 330 मरीजों को हाईपरटेन्शन, 5 हजार 279 मरीजों को टीबी, 2 हजार 727 मरीजों को कुष्ठ और 1 लाख 85 हजार 470 गर्भवती माताओं को उनके घर विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी दवाइयां पहुंचाई गई.

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मरीज, बाजारों में दवाइयों की किल्लत

मिशन संचालक ने दी बधाई

मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डाॅक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के सहयोग से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता को बनाए रखा. सुरक्षित टीकाकरण, बुजुर्गों की देखभाल, गंभीर मरीजों को घर पहुंच दवा की उपलब्धता, माताओं के स्वास्थ्य की देखभाल और प्रसव संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने में इन सेंटरों ने कीर्तिमान स्थापित कर राज्य का मान बढ़ाया है.

डाॅक्टर प्रियंका शुक्ला ने सभी जिलों के स्वास्थ्य अमलों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इतने मुश्किल और चुनौतीपूर्ण समय में भी हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों के अमले ने अपने कर्तव्य का निर्वहन सर्वश्रेष्ठ रूप से किया है जो निश्चित तौर पर प्रशंसनीय है. कोरोना के खिलाफ जंग में भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अग्रिम पंक्ति में खड़े हैं. कोरोना जांच, उपचार, टीकाकरण और सर्विलेंस जैसे मोर्चे पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लगातार अच्छा काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details