छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ राजभाषा दिवस आज, सीएम भूपेश बघेल 11 विभूतियों को करेंगे सम्मानित

By

Published : Nov 28, 2020, 9:00 AM IST

8वें छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की 11 विभूतियों का सम्मान भी करेंगे.

chhattisgarh rajbhasa diwas celebration in cm house raipur
छत्तीसगढ़ राजभाषा दिवस आज

रायपुर: आज 8वां छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को राजभाषा दिवस की बधाई दी है. उन्होंने अपने बधाई संदेश में छत्तीसगढ़ी भाषा में प्रदेश के लोगों को बधाई दी है, साथ ही छत्तीसगढ़ी भाषा के संरक्षण की भी मांग की है.

सीएम भूपेश बघेल इस मौके पर महंत घासीदास संग्रहालय में आयोजित गोष्ठी का अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल रूप से शुभारंभ करेंगे. इस मौके पर छत्तीसगढ़ी राजभाषा के प्रचार-प्रसार, साहित्य सृजन और संवर्धन में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रदेश की 11 विभूतियों को सम्मानित किया जाएगा.

कब बना राजभाषा आयोग विधेयक

छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग विधेयक को 28 नवंबर 2007 को पारित किया गया था. इसलिए हर साल 28 नवंबर को छत्तीसगढ़ राजभाषा दिवस मनाया जाता है. इस राजभाषा का प्रकाशन 11 जुलाई 2008 को राजपत्र में किया गया. इस आयोग का काम 14 अगस्त 2008 से शुरू हुआ. इसके पहले सचिव पद्मश्री डॉ सुरेंद्र दुबे थे.

रायपुर: धान खरीदी से पहले भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा संभव

संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत भी रहेंगे मौजूद

छत्तीसगढ़ सेवियों के सम्मान समारोह में सीएम के अलावा संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत भी शामिल होंगे. इस समारोह में रामेश्वर वैष्णव, चितरंजन कर, नंद किशोर शुक्ला, मुकुंद कौशल, संजीव तिवारी, डॉ. परदेशीराम वर्मा, अधिवक्ता संजीव तिवारी, डॉ. राजन यादव, वैभव पाण्डेय, देवेश तिवारी और सुधा वर्मा को राजभाषा के संरक्षण में योगदान देने के लिए सम्मानित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details