छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर घड़ी चौक में छत्तीसगढ़ महतारी का पहला मंदिर

By

Published : Nov 6, 2022, 8:12 AM IST

Updated : Nov 6, 2022, 8:59 AM IST

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण आंदोलन के दौरान रायपुर में छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति रायपुर के घड़ी चौक में स्थापित की गई थी. लेकिन आज महतारी का मंदिर बदहाल है. हालांकि कुछ युवा हर गुरुवार और रविवार को सुबह शाम मंदिर में आरती करते हैं. युवाओं का कहना है कि कुछ महीने पहले ही उन्हें इस मंदिर की जानकारी मिली. अब वे शासन से मंदिर को संजोने की मांग कर रहे हैं.

Chhattisgarh Mahtari
रायपुर घड़ी चौक में छत्तीसगढ़ महतारी का पहला मंदिर

रायपुर:इन दिनों प्रदेश में छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में बयानबाजी का दौर चल रहा है. इसी बीच ETV भारत आपको छत्तीसगढ़ के पहले छत्तीसगढ़ी महतारी मंदिर की जानकारी देने जा रहा है. रायपुर के हृदय स्थल घड़ी चौक स्थित छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति राज्य निर्माण आन्दोलनकर्ताओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र थी. सन 1996 के राज्य आंदोलन से पहले यहां छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति स्थापित की गई थी.

रायपुर घड़ी चौक में छत्तीसगढ़ महतारी का पहला मंदिर

रायपुर घड़ी चौक में छत्तीसगढ़ महतारी मंदिर:इस मंदिर को लेकर इतिहासकार बताते है "छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण आंदोलन (chhattisgarh state building movement) के दौरान छत्तीसगढ़ महतारी का एक छोटा सा मंदिर बना कर धरना स्थल पर अखंड धरना प्रदर्शन किया जाता था. छत्तीसगढ़ राज्य आंदोलन के समय लोगों के मन में यह कल्पना आई कि हम छत्तीसगढ़ महतारी के रूप में मूर्ति स्थापित करें. उस दृष्टिकोण से राजश्री महंत राम सुंदर दास, आचार्य सरयू कांत झा के समक्ष विधिवत रूप से छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति स्थापित की गई थी.

छत्तीसगढ़ की राजनीति में धान का महत्व

गुरुवार और रविवार सुबह शाम होती है छत्तीसगढ़ महतारी की आरती:पहले मंदिर की बदहाल स्थिति थी. जिसके बाद कुछ युवाओं ने मिलकर मंदिर की देखरेख और जनाधार का बीड़ा उठाया. युवाओं ने बताया "वे गुरुवार और रविवार छत्तीसगढ़ महतारी के मंदिर में पहुंचकर साफ सफाई के साथ आरती करते हैं. 8 महीने पहले ही हमें जानकारी मिली थी कि घड़ी चौक के पास छत्तीसगढ़ महतारी का मंदिर है. लेकिन जब हम यहां पहुंचे तो आसपास गंदगी पसरी हुई थी. आज भी कई सुविधाएं यहां मौजूद नहीं है हम सरकार से गुजारिश करते हैं कि इस ऐतिहासिक मंदिर को संजोने में मदद करें."

Last Updated : Nov 6, 2022, 8:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details