छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कांग्रेस सरकार ने 36 में से 22 वादे पूरे किए, मरवाही उपचुनाव हम ही जीतेंगे: मरकाम

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के कार्यकाल के एक साल पूरे हो गए. ETV भारत ने मोहन मरकाम से खास बातचीत की और राज्य सरकार की आने वाली रणनीतियों और कार्ययोजनाओं के बारे में जाना.

By

Published : Jun 29, 2020, 1:24 PM IST

Updated : Jun 29, 2020, 5:09 PM IST

Mohan markam latest news
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के कार्यकाल के एक साल पूरे

रायपुर:मोहन मरकाम को छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी का प्रदेश अध्यक्ष बने हुए एक साल पूरे हो गए हैं. ETV भारत ने उनसे खास बातचीत की जिसमें उन्होंने पार्टी की आगे की रणनीति बताई. उन्होंने कहा कि जनता और कार्यकर्ताओं की कसौटी पर खरा उतरना बड़ी चुनौती है. मोहन मरकाम आदिवासी चेहरा हैं और एक साल उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस की कमान सौंपी गई थी.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के कार्यकाल के एक साल पूरे

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बागडोर उनके हाथों में सौंपी थी. उन्होंने कहा कि एक साल में प्रदेश में पार्टी में बहुत कुछ पाया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जो कांग्रेस की सरकार है, उसकी उपलब्धियों, नीतियों और योजनाओं को लेकर वे जनता के बीच गए.

'लोगों के बीच पहुंचाई सरकार की योजना'

मरकाम ने कहा कि एक साल में बस्तर के दोनों उपचुनाव, नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की है. एक साल में सत्ता और संगठन के बीच में कैसे तालमेल हो ये भी हमारे लिए चुनौती थी, जिसे पार्टी ने बखूबी निभाया है. छत्तीसगढ़ में सरकार की योजना है कि आम जनता को लाभ कैसे मिले. उसके लिए संगठन के माध्यम से लोगों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास किया गया और इस एक साल में सफलता भी मिली है.

'मरवाही उपचुनाव में जीतेगा कांग्रेस'

मरवाही में होने वाले उपचुनाव को लेकर मोहन मरकाम ने कहा कि दो दिनों में मरवाही में कैंप कर वहां के कार्यकर्ताओं से और वहां की जनता से फीडबैक लिया गया है. ये फीडबैक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सौंपा जाएगा. इसके साथ ही मरवाही विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए भी रणनीति बनाई जाएगी. मरकाम ने कहा कि मरवाही उपचुनाव में भी कांग्रेस का प्रत्याशी ही जीत कर आएगा.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार में ही मरवाही का विकास हो पाएगा. जिन्होंने 20 साल से उस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, वो वहां सड़के भी नहीं बनवा पाए. वहां पानी नहीं है, बिजली नहीं है. मूलभूत समस्याओं से लोग जूझ रहे हैं. वहां के लोगों की बहुप्रतिक्षित मांग थी कि उस क्षेत्र को जिला बनाया जाए. कांग्रेस की सरकार बनते ही सीएम भूपेश बघेल ने गौरेला-पेंड्रा-मरवाही को जिला भी बना दिया गया, जिससे वहां के लोगों में खुशी है.

'36 में से 22 वादे पूरे'

2018 लोकसभा चुनाव में जनघोषणा पत्र में कांग्रेस ने 36 वादे किए थे, इसमें कितने पूरे हुए और कितने रह गए के प्रश्न पर मरकाम ने कहा कि 22 से ज्यादा वादों को पूरा कर लिया गया है और इन 5 सालों में बाकी के वादों को भी पूरा कर लिया जाएगा ऐसी उम्मीद है.

डेढ़ साल से ज्यादा का समय बीत गया निगम मंडल के कार्यकर्ता कांग्रेस में सत्ता पाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, इस पर मोहन मरकाम ने कहा कि जल्द ही निगम मंडल में कार्यकर्ताओं की उम्मीदें पूरी की जाएंगी.

'रमन सिंह क्यों नहीं करते विरोध'

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर मरकाम ने कहा कि केंद्र की जनविरोधी मोदी सरकार की नीतियों के कारण लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, जिसके विरोध में कांग्रेस साइकिल यात्रा के माध्यम से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह सौंपेंगे. कल तक जब रमन सिंह मुख्यमंत्री थे, तब वह साइकिल के माध्यम से पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों का विरोध करते थे. आज रमन सिंह केंद्र को चिट्ठी क्यों नहीं लिखते, विरोध क्यों नहीं करते. पेट्रोल-डीजल महंगे होने से आम जनता को परेशानी हो रही है, जिसे देखते हुए कांग्रेस साइकिल यात्रा करेगी.

सीएम भूपेश ने दी बधाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के एक साल पूरे होने की खुशी में उन्हें बधाई दी है. सीएम ने इस एक साल को उपलब्धियों भरा बताया. इसके साथ ही कई जनहितैषी योजनाओं में सफलता मिलने का श्रेय मरकाम को दिया.

Last Updated : Jun 29, 2020, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details