छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कृषि मंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक आज

By

Published : May 7, 2021, 12:32 PM IST

रायपुर में आज किसान न्याय योजना के प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी. कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक आयोजित की जाएगी.

chhattisgarh Cabinet sub committee meeting on the proposal of Kisan Nyaya Yojana
कृषि मंत्री रविंद्र चौबे

रायपुर: कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल उपसमिति की वर्चुअल बैठक शुक्रवार को आयोजित की जाएगी. ये बैठक दोपहर 3 बजे शुरू होगी. बैठक में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को फसल उत्पादकता प्रोत्साहन आदान सहायता दिए जाने के संबंध में प्रस्ताव पर चर्चा होगी. इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, वन एवं जैव विविधता मंत्री मोहम्मद अकबर, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत शामिल होंगे.

कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे समीक्षा बैठक

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस साल राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए 5 हजार 703 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है. इस राशि को धान सहित 14 फसलों के उत्पादकों को प्रति एकड़ 10 रुपए की दर से आदान सहायता के तौर पर दिया जाता है. धान उत्पादक किसानों को यह राशि खरीफ फसल की बिक्री के लिए हुए पंजीयन के आधार पर मिलती है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में तय हुआ था कि न्याय योजना की प्रक्रिया मंत्रिमंडलीय उपसमिति तय करेगी. धान पर बोनस खत्म होने के नुकसान से किसानों को बचाने के लिए सरकार ने 2019 में इस योजना की घोषणा की थी, 2020-21 में इसको चार किश्तों में किसानों को दिया गया. इस बैठक में किसानों को दी जाने वाली न्याय योजना की समीक्षा इस बैठक में की जाएगी.

सीएम भूपेश बघेल की बैठक आज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आज दोपहर 12 बजे दुर्ग और रायपुर संभाग के अधिकारियों से चर्चा करेंगे. इसके बाद शाम 5:30 बजे विभिन्न जिलों के प्रभारी मंत्रियों और अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details