छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 19, 2021, 12:49 PM IST

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के उत्तर और दक्षिण इलाकों में मौसम में बदलाव

प्रदेश में बिहार से उत्तर छत्तीसगढ़ तक द्रोणिका स्थित है, वहीं दक्षिण से नमी भरी हवा आ रही है. जिसकी वजह से प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में आज गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं दक्षिण हिस्से में भौगोलिक कारणों से एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है.

weather of chhattisgarh
छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर:प्रदेश में पिछले हफ्ते द्रोणिका और चक्रवात से बारिश के बाद अब गर्मी बढ़ गई है. जिससे प्रदेशवासी अब खासे परेशान हो रहे हैं. पिछले हफ्ते गरज-चमक के साथ हुई बारिश से मौसम में ठंडक थी, लेकिन अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पिछले 4 दिनों से लोगों को गर्मी से बिलकुल राहत नहीं मिली है. राजधानी का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि एक द्रोणिका बिहार से उत्तर छत्तीसगढ़ तक स्थित है, वहीं दक्षिण से नमी भरी हवा आ रही है. जिसकी वजह से प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में आज गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में नहीं पड़ेगा तौकते तूफान का असर: मौसम विभाग

प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आज प्रदेश के मध्य और उत्तर क्षेत्र में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है, साथ ही कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. प्रदेश के दक्षिण हिस्से में भौगोलिक कारणों से एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में कुछ खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

कोरिया में तौकते तूफान का असर, बारिश और आंधी से उड़े छप्पर, आकाशीय बिजली से एक की मौत

प्रदेश में तौकते तूफान का असर

चक्रवाती तूफान तौकते के कारण जहां तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं, वहीं दूसरी तरफ इस तूफान का असर कोरिया जिले में भी देखने को मिल रहा है. तूफान को लेकर राज्य सरकार ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था. तौकते के कारण मंगलवार को कोरिया जिले के बैकुंठपुर, चिरमिरी और मनेन्द्रगढ़ समेत सभी इलाकों में दोपहर 1 बजे से तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई.

कोरिया में दिखा तूफान का असर

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में तौकते तूफान का असर ना के बराबर बताया गया था, लेकिन इसका थोड़ा-बहुत असर कोरिया में देखने को मिला है. आगामी 2 दिनों तक तूफान तौकते के कारण बारिश होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details