छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जानिए, आपको कितने रुपए किलो चावल देगी छत्तीसगढ़ सरकार

लोकसभा चुनाव के लिए लगे आचार संहिता के बाद कैबिनेट की पहली बैठक ली गई. कैबिनेट ने फूड फॉर ऑल स्कीम पर मुहर लगा दी है, जिसके तहत हर बीपीएल परिवार को 1 रुपए किलो के हिसाब से चावल मिलेगा.

By

Published : Jun 12, 2019, 5:47 PM IST

Updated : Jun 12, 2019, 6:54 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

रायपुर: भूपेश कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए हैं. लोकसभा चुनाव के लिए लगे आचार संहिता के बाद ये पहली कैबिनेट की बैठक है. कैबिनेट ने फूड फॉर ऑल स्कीम पर मुहर लगा दी है, जिसके तहत हर बीपीएल परिवार को 1 रुपए किलो के हिसाब से चावल मिलेगा.

कैबिनेट ने फूड फॉर ऑल स्कीम पर लगी मुहर

वहीं एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले के तहत प्रदेश के हर परिवार के राशन कार्ड बनाने का फैसला लिया गया है. खाद्य मंत्री मोहम्मद अकबर के मुताबिक हर परिवार यानी प्रदेश में 65 लाख परिवार का राशन कार्ड बनाने का फैसला लिया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहले से ही 58 लाख कार्ड हैं, अब 7 लाख परिवार का नया राशन कार्ड बनेगा.

पढ़ें बड़ी बातें-

  • गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वालों को एक रुपए प्रति किलो चावल और सामान्य लोगों को 10 रुपए प्रति किलो चावल मिलेगा.
  • एक व्यक्ति के परिवार को 10 किलो, 2 व्यक्ति के परिवार को 20 किलो चावल मिलेगा. 3 व्यक्ति के परिवार को 35 किलो चावल दिया जाएगा.
  • अब शक्कर कारखानों से पीडीएस का शक्कर खरीदने का फैसला लिया गया है.
  • मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि शक्कर कारखानों के पास काफी शक्कर का स्टाक है. अभी उनके पास करीब 13 लाख मीट्रिक टन चीनी का स्टॉक है, जबकि पीडीएस केलिए राज्य को 6 लाख 84 हजार मीट्रिक टन की जरूरत होती है.
Last Updated : Jun 12, 2019, 6:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details