छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पानी बहने की समस्या अब होगी दूर, वॉटर फ्लो मशीन बचाएगी जल की हर एक बूंद

राजधानी के चांगोरा भाटा के रहने वाले युवा गौतम झा ने एक ऑटोमेटिक वॉटर फ्लो कंट्रोल मशीन का निर्माण किया है. यह मशीन बर्बाद हो रहे पानी को बहने से रोक लेगी.

By

Published : Sep 15, 2019, 1:55 PM IST

वॉटर फ्लो मशीन बचाएगी जल की हर एक बूंद

रायपुर : देश में पानी को लेकर सरकार भले की कई जागरुकता अभियान चला रही हो, बावजूद इसके पानी की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही और इसकी सबसे बड़ी वजह है पानी की बर्बादी.

वॉटर फ्लो मशीन बचाएगी जल की हर एक बूंद

आज के समय में नदी का जलस्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है नदी- नाले सब सूखते नजर आ रहे है और गांव-गांव पानी की समस्या से जूझता नजर आ रहा है. इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए चांगोरा भाटा के रहने वाले युवा गौतम झा ने एक ऑटोमेटिक वॉटर फ्लो कंट्रोल मशीन का निर्माण किया है. जी हां घर में लगे टंकी से जैसे ही पानी खत्म होगा वैसे ही मोटर अपने आप ऑन हो जाएगा और टंकी में पानी जब भरने वाला होगा तब मोटर अपने आप ही ऑफ हो जाएगा.

टंकी से ज्यादा होती है पानी बर्बाद
ऑटोमेटिक वॉटर फ्लो मशीन के निर्माता गौतम बताते हैं कि 'उन्होंने कहीं पढ़ा था कि सबसे ज्यादा पानी अगर बर्बाद होता है तो, वह पानी की टंकी के ओवरफ्लो होने पर होती है. इसलिए यह बात उनके जहन में आई थी, जिसपर उन्होंने विचार करना शुरू किया.

मशीनों को घरों में लगवा रहे हैं
गौतम कहते हैं कि, वो 3 साल से लोगों को यह मशीन अपने घर में लगाने की सलाह दे रहे हैं और घर-घर जाकर लोगों को इस तकनीक के बारे में जानकारी भी दे रहे है. गौतम ने बताया कि बीते सालों की यदि बात की जाए तो उनके इस पहल से लोग बहुत जागरूक हुए है अब वे मशीनों को घरों में लगवा रहे हैं.

लोगों के अंदर आ रही है अवेयरनेस
गौतम झा बताते हैं कि लोग इससे अवेयर हो रहे हैं. पानी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है और इसे बचाना भी हमारी ही जिम्मेदारी है. गौतम ने बताया कि 'लोगों का ये सोचना कि एक बाल्टी पानी बह जाने से कुछ नहीं होगा, लेकिन लोगों को ये बताना होगा कि रोज बहने वाला पानी ही हमारी पूरी जिंदगी की जरूरत पूरी कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details