छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में नया राशन कार्ड नहीं बन रहा, पुराने का हो रहा है नवीनीकरण: खाद्य विभाग

छत्तीसगढ़ सरकार ने पुराने राशन कार्ड को बदल नया राशन कार्ड बनाने का आदेश दिया है. लोगों में नये राशन कार्ड को लेकर भ्रम की स्थिति है, जबकि खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी नए राशन कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं, बल्कि पुराने राशन कार्ड को ही नए तरीके से बना कर उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है.

By

Published : Jul 26, 2019, 2:11 PM IST

राशन कार्ड

रायपुर: छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड नवीनीकरण के आदेश के बाद राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गया है. भाजपा ने आरोप लगाते हुए कहा कि राशन कार्ड का नवीनीकरण सिर्फ मुख्यमंत्री की तस्वीर कार्ड पर छापने के लिए किया जा रहा है. वहीं कांग्रेस इसे बीजेपी की कुंठित मानसिकता बता रही है.

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड पर सियासत

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने पुराने राशन कार्ड को बदल नया राशन कार्ड बनाने का आदेश दिया है. लोगों में नये राशन कार्ड को लेकर भ्रम की स्थिति है, जबकि खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी नए राशन कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं, बल्कि पुराने राशन कार्ड को ही नए तरीके से बना कर उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है.


नया राशन कार्ड नहीं बन रहा
रायपुर के खाद्य नियंत्रक अनुराग भदौरिया कहते हैं राशन कार्ड को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं, हालांकि अभी नए राशन कार्ड नहीं बनाया जा रहे हैं, पुराने कार्डों को ही नया बना कर दिया जा रहा है. रायपुर में कुल 3 लाख 63 हजार 393 राशन कार्ड जारी है, जिससे 14 लाख 6 हजार 73 सदस्य लाभांवित हो रहे हैं. नये राशन कार्ड के लिए वर्तमान में 3 लाख 63 हजार 393 राशन कार्ड के बदले 1 लाख 41 हजार 217 आवेदन अभी तक मिले हैं.

मुख्यमंत्री की तस्वीर के लिए राशन कार्ड नवीनीकरण
इधर, राशन कार्ड नवीनीकरण को लेकर लोगों में भ्रम के चलते कई तरह की परेशानी आ रही है. भारतीय जनता पार्टी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि नए राशन कार्ड सिर्फ राशन कार्ड के ऊपर मुख्यमंत्री की तस्वीर लगाने के लिए बनाया जा रहा है. पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश के मुखिया को राशन कार्ड के फार्म जमा करने के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया को देखना चाहिए. इससे उन्हें गरीबों को हो रही परेशानियों का पता चल गाएगा.

बीजेपी नेता सत्ता के लिए परेशान
वहीं कांग्रेस के पदाधिकारियों ने पूर्व सरकार के मंत्री के तमाम आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि पिछली भाजपा सरकार ने अनाज और राशन के नाम पर हजारों करोड़ का नान घोटाला किया है. इतना ही नहीं राशन कार्ड के नाम पर मनमाने तरीके से अलग-अलग रंगों के राशन कार्ड चुनाव के पहले बनाए जाते थे और चुनाव के बाद इन राशन कार्डों को अपात्र कर दिया जाता था. उन्होंने कहा कि 15 साल की सत्ता जाने के बाद भाजपा के नेता सत्ता के लिए परेशान हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details