छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 1, 2021, 7:01 AM IST

Updated : Jan 1, 2021, 7:29 AM IST

ETV Bharat / state

आज की वे बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक पर मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

BIG NEWS of 1st January
आज की बड़ी खबरें

  • नया साल, नई उम्मीद, देशभर में जश्न का माहौल

नई उम्मीदों के साथ आज से नए साल की शुरुआत हो गई है. देशभर में जश्न का माहौल है. नए साल के पहले दिन पर्यटन स्थलों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. हालांकि कोरोना के खतरे को देखते हुए सभी से गाइडलाइन का पालन करने की अपील की गई है.

नये साल का जश्न
  • पीएम मोदी आज करेंगे लाइट हाउस प्रोजेक्ट की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वैश्विक आवास निर्माण प्रौद्योगिकी प्रतियोगिता-भारत (जीएचटीसी-इंडिया) के तहत 6 राज्यों में 6 स्थानों पर 'लाइट हाउस' परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

पीएम मोदी
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पुलिस जवानों के साथ मनाएंगे नया साल

सीएम भूपेश बघेल पुलिस और अर्धसैनिक बलों को आज नए वर्ष की शुभकामनाएं देंगे और उनसे चर्चा करेंगे. सीएम दोपहर 1.30 बजे पुलिस विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से आए पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों से रू-ब-रू होंगे.

सीएम भूपेश बघेल
  • शिक्षक आज मनाएंगे काला दिवस

सरगुजा में शिक्षक 1 जनवरी को काला दिवस के रूप में मनाएंगे. वे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से अपना अधिकार मांगेंगे. शिक्षक काला मास्क लगाकर एनपीएस का विरोध करेंगे. सरगुजा जिले के सभी विकासखंडों में विरोध-प्रदर्शन होगा.

शिक्षक करेंगे विरोध प्रदर्शन
  • भारत के लिए अच्छी खबर

सुरक्षा परिषद में आज से अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत शामिल होगा. यूएनएससी में पांच स्थायी सदस्य और 10 अस्थायी सदस्य होते हैं. भारत को अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी में आठवीं बार सीट मिली है.

सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के तौर पर शामिल होगा भारत
  • देशभर में आज से लागू होगी नई चेक सुरक्षा प्रणाली 'पॉजिटिव पे'

चेक से पेमेंट करने का नया नियम आज से लागू हो जाएगा. RBI के गवर्नर ने इसी साल अगस्त महीने में मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी यानी MPC की मीटिंग में इस बात का एलान किया था. पॉजिटिव पे सिस्टम एक ऑटोमेटेड फ्रॉड डिटेक्शन टूल है. आरबीआई द्वारा इस नियम को लाए जाने के पीछे मकसद चेक का गलत इस्तेमाल रोकना है.

आरबीआई
  • नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा होगी शुरू

इंडियनरेलवे आज से नई दिल्ली-कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को फिर से शुरू करने जा रहा है. कोविड-19 महामारी के कारण इस ट्रेन को मार्च में बंद कर दिया गया था.

वंदे भारत एक्सप्रेस
  • ब्रिटेन में आज से लागू होगा ब्रेग्जिट व्यापार समझौता

ब्रेग्जिट की लंबी प्रक्रिया के खत्म होने के बाद ब्रिटेन औपचारिक रूप से यूरोपीय संघ से बाहर निकल गया है. नए साल यानी शुक्रवार से ब्रिटेन विश्व के सबसे शक्तिशाली व्यापारिक समूह से पूरी तरह से अलग हो जाएगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के साथ संबंधों की एक नई शुरुआत बताया है.

ब्रेग्जिट व्यापार समझौता
  • बिग बैश लीग का 22वां मुकाबला

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मशहूर घरेलू टी20 लीग बिग बैश लीग जारी है. बिग बैश लीग के 22वें मुकाबले में आज मेलबर्न रेनेगेड्स और सिडनी थंडर के बीच टक्कर होगी.

बिग बैश लीग
  • नाना पाटेकर का जन्मदिन

हिंदी सिनेमा के सीनियर एक्टर में से एक नाना पाटेकर का आज जन्मदिन है. उनका जन्म 1 जनवरी 1951 को महाराष्ट्र में हुआ था. नाना पाटेकर का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है. सिनेमा जगत में बेहतरीन योगदान के लिए 2013 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

नाना पाटेकर
Last Updated : Jan 1, 2021, 7:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details