छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आज की वो बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक पर मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

By

Published : Dec 18, 2020, 7:04 AM IST

news today 18 december
18 दिसंबर की बड़ी खबरें

किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक, 18 दिसंबर को दोपहर 2 बजे मध्य प्रदेश में आयोजित होने वाले किसान सम्मेलनों को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गुरु घासीदास जयंती पर कार्यक्रम

पूरे प्रदेश में आज सतनाम पंथ के संस्थापक बाबा गुरु घासीदास की जयंती मनाई जाएगी. गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. इसके साथ ही गुरु घासीदास की जन्मभूमि गिरौदपुरी में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी मौजूद रहेंगे.

गुरु घासीदास जयंती

गुरु घासीदास जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम भूपेश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरु घासीदास जयंती के मौके पर मुंगेली और दुर्ग जिले में रहेंगे. यहां वे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 18 दिसंबर 1756 में बाबा गुरु घासीदास का जन्म हुआ था. सतनाम पंथ के अनुयायी इस दिन को गुरु घासीदास जयंती के रूप में मनाते हैं. बाबा जी की जन्मभूमि गिरौदपुरी में स्थित जैतखाम में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें शामिल होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

बीजेपी करेगी किसान महापंचायत का आयोजन

केंद्र सरकार के कृषि कानून के बारे में आम जन और किसानों तक जानकारी पहुंचाने के संबंध में भाजपा किसान महापंचायत का आयोजन आयोजन करेगी. ये आयोजन कबीरधाम जिले में होगा. जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद संतोष पांडेय, अभिषेक सिंह समेत भाजपा के जिला पदाधिकारी शामिल होंगे.

किसान महापंचायत का आयोजन

रायपुर में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल रायपुर में आयोजित इंडिया टूरिज्म मार्ट में शामिल होंगे. इसके साथ ही प्रदेश में कुछ जगहों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को लेकर सीएम भूपेश से चर्चा भी करेंगे. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल गुरूवार देर शाम रायपुर पहुंचे थे, जिनका सांसद अरुण साव, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी और कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया था.

रायपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

वैक्सीनेशन अभियान का आखिरी दिन

इंसेफेलाइटिस को लेकर कोंडागांव में चल रहे अभियान का आज आखिरी दिन है. इस वैक्सीनेशन अभियान को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इस बार काफी गंभीर नजर आ रहा है. कोंडागांव में वैक्सीनेशन अभियान स्कूल और आंगनबाड़ी के माध्यम से चलाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वैक्सीनेशन अभियान के तहत टीका लगाने के साथ ही इंसेफेलाइटिस के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं. वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले में 1 लाख 58 हजार टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. डॉक्टरों के मुताबिक इंसेफेलाइटिस 15 साल से कम उम्र के बच्चों को ज्यादा प्रभावित करता है. इंसेफेलाइटिस से पीड़ित 70 फीसदी मरीज मानसिक विकलांग हो जाते हैं.

वैक्सीनेशन अभियान का आखरी दिन

एमपी में आज से खुलेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश सरकार ने आज से स्कूल खोलने का फैसला लिया है. इसके साथ ही प्रदेश में अब 1 जनवरी 2021 से कॉलेज भी खुल जाएंगे. इससे पहले बीते मंगलवार को प्रदेश में प्राइवेट कॉलेज, यूनिवर्सिटी और स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस बंद थीं. प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन और प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन ने स्कूल और कॉलेज को खोलने की मांग को लेकर ऑनलाइन कक्षाएं बंद रखीं थी.

एमपी में आज से खुलेंगे स्कूल

अजमेर सरस डेयरी के नए संयंत्र का उद्घाटन

सरस डेयरी के नए संयंत्र का आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. अजमेर सरस डेयरी के 42 दुग्ध उत्पाद अमूल डेयरी के उत्पादों को टक्कर दे रहे हैं. कंपनी का दावा है कि अजमेर सरस डेयरी में सफेद मक्खन का उत्पादन उत्तर भारत में सबसे ज्यादा होता है. संयंत्र के लिए राजस्थान और भारत सरकार की एनसीडीसी ने 164.23 करोड़ रुपए दिए हैं.

अजमेर सरस डेयरी

किसान आंदोलन का 23वां दिन

सिंघु बॉर्डर में बीते कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसानों का आंदोलन जारी है. आज आंदोलन का 23वां दिन है. किसान कड़ाके की ठंड में अब भी अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं. किसान केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि केंद्र सरकार इस कानून को वापस ले.

किसान आंदोलन का 23वां दिन

BFI की आम बैठक और चुनाव आज

आज भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) की वार्षिक आम बैठक (AGM) होगी. इसके साथ ही महासंघ का चुनाव भी होगा. ये चुनाव गुरुग्राम में होंगे. बीएफआई के महासचिव जय कोली ने सभी इकाईयों को नोटिफिकेशन भेजा है. कोविड-19 के कारण तीन महीने तक चुनावों को स्थगित किया गया था. ये चुनाव सितंबर से पहले किए जाने थे.

बीएफआई का चुनाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details