छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आज की वो बड़ी खबरें, जिनपर रहेगी सबकी नजर

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास. ETV भारत पर एक क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारी.

By

Published : Jul 11, 2020, 7:03 AM IST

news today 11 july
11 जुलाई की बड़ी खबर

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में ई-लोक अदालत का आयोजन

बिलासपुर: छत्तीसढ़ हाईकोर्ट में 11 जुलाई को राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत का आयोजन होगा. देश की न्यायिक इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब लोक अदालत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जा रही है. जिसमें पक्षकार और वकील को न्यायालय आने की जरूरत नहीं होगी. शनिवार को इस विशेष लोक अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 3 हजार से ज्यादा समझौता योग्य मामलों का निराकरण किया जा सकता है.

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

प्रदेश में आज एक साथ लगाए जाएंगे सैकड़ों पेड़

11 जुलाई को पूरे छत्तीसगढ़ में एक साथ पौधरोपण किया जाएगा. फलों और सब्जियों के लिए बीज और सीडबॉल की व्यवस्था भी वन विभाग ने कर ली है. 50 हजार किलो फलदार पौधों के बीज, 6 हजार 500 किलोग्राम सब्जी के बीज और 25 लाख सीडबॉल की बुआई की व्यवस्था की गई है.

पौधरोपण कार्यक्रम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक

Covid19 की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ आज चर्चा करेंगे. इस बैठक में राज्यों में कोरोना महामारी के हालातों के बारे में चर्चा की जाएगी. साथ ही उनसे बचने के लिए किए जा रहे उपायों और राज्य सरकारों की व्यवस्था पर भी चर्चा हो सकती है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

सांसदों से चर्चा करेंगी सोनिया गांधी

कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी आज कांग्रेस के सांसदों से चर्चा करेंगी. इसमें संसद के मानसून सत्र को लेकर रणनीति पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर भी सरकार को घेरने के बारे में चर्चा हो सकती है. बता दें कि अगस्त के आखिरी हफ्ते में संसद के मानसून सत्र का आयोजन होना है.

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी

जेडीयू का वर्चुअल संवाद

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की ओर से आज वर्चुअल संवाद का आयोजन किया जाएगा. इसे लेकर 11 जुलाई को 12 बजे जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह अपने आवास से फेसबुक लाइव रहेंगे.

जेडीयू राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह

तबलीगी मरकज मामले पर साकेत कोर्ट में सुनवाई

निजामुद्दीन तबलीगी मरकज के मामले में थाईलैंड और नेपाल के नागरिकों को आज साकेत कोर्ट में पेश किया जा सकता है. बता दें कि मार्च में कोरोना संक्रमण के बावजूद दिल्ली में हुए तबलीगी जमात में भारी संख्या में लोग शामिल हुए थे. जिन पर अब मुकदमा चलाया जा रहा है.

साकेत हाईकोर्ट

विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम

आज विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर राजस्थान में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत बेहतर रिजल्ट देने वाले 6 जिलों को सम्मानित किया जाएगा. विश्व जनसंख्या दिवस का उद्देश्य जनसंख्या संबंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करना है. यह आयोजन 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा स्थापित किया गया था.

विश्व जनसंख्या दिवस

संचार व्यवस्था को लेकर प्रदर्शन

उत्तराखंड में आज सीमांत क्षेत्रों में संचार व्यवस्था को लेकर ग्रामीण प्रदर्शन करेंगे. चीन और नेपाल से सटे पिथौरागढ़ जिले के सीमांत इलाके संचार सुविधा से आज भी अछूते हैं. इन इलाकों में लोग नेपाली टेलीकॉम पर निर्भर हैं. जिसे देखते हुए भारत सरकार ने एसडीआरएफ के जरिए धारचूला और मुनस्यारी के संचारविहीन 49 गांवों के लिए सैटेलाइट फोन उपलब्ध कराए थे, लेकिन कॉल करना महंगा पड़ रहा है.

पुरी में मंदिर सेवकों का कोरोना परीक्षण

पुरी जगन्नाथ मंदिर के सेवकों को शनिवार को तीसरे चरण के कोविड -19 परीक्षण से गुजरना होगा. बता दें कि इससे पहले श्री जग्गनाथ मंदिर के एक सेवायत की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. जिसे देखते हुए एहतियात के तौर पर मंदिर के सभी सेवायतों का कोरोना परीक्षण किया जाएगा.

श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी

संबलपुर में 2 दिन का लॉकडाउन

ओडिशा के संबलपुर जिले में दो दिन के बंद का ऐलान किया गया है. पूरे जिले में 11 और 12 जुलाई को ये बंद लागू होगा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने संबलपुर को दो दिनों के लिए बंद रखने का फैसला लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details