छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आदिवासियों के साथ नहीं होगा अन्यायः CM बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों को आश्वस्त रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि आदिवासियों के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होगा.

By

Published : Mar 30, 2019, 7:48 AM IST

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुरः सरगुजा के फतेहपुर गांव में अडानी कंपनी को परसा कोल ब्लॉक आवंटित किया गया है. इसके लिए ग्रामीणों की जमीन अधिकृत की जाएगी. ग्रामीण इसका लगातार विरोध कर रहे हैं. इधर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों को आश्वस्त रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि आदिवासियों के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होगा.

वीडियो

मीडिया से बातचीत करते हुए भूपेश बघेल ने कहा कि यह कांग्रेस की सरकार है. जिसने भारतीय जनता पार्टी की सरकार के उस फैसले को बदल दिया, जिसके तहत आदिवासी से आपसी समझौता कर उनकी जमीन खरीद जा सकती थी. उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार ने दोगुना की जगह चार गुना ज्यादा मुआवजा देने का फैसला किया है. सरकार ने ही आदिवासियों की जमीन वापस करने का फैसला किया था.

'आदिवासियों के साथ नहीं होगा अन्याय'
सीएम बघेल ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आदिवासियों के हित में लड़ाई लड़ने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि आदिवासियों के साथ अनदेखी नहीं की जाएगी. बघेल ने साफ कहा कि आदिवासियों और ग्रामीणों के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होने देंगे.

ग्रामीणों ने जताया था विरोध
बता दें कि अडानी कंपनी को परसा कोल ब्लॉक आवंटित किया गया है. जिसके लिए फतेहपुर गांव में जमीन अधिग्रहण किया जाना है. इसी सिलसिले में प्रशासनिक अमला जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे करने पहुंचा था. पूर्व में हुए ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए प्रशासन की टीम इस बार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची थी. जब इसकी जानकारी ग्रामीणों को हुई तो वे मौके पर पहुंचे और अधिग्रहण का काम कर रहे अधिकारियों को रोक दिया. ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि, उनकी जान भले ही चली जाए, वे जमीन का अधिग्रहण नहीं होने देंगे. ग्रामीणों के विरोध के बाद जमीन अधिग्रहण का काम नहीं हो सका. ग्रामीणों के विरोध के बाद सर्वे करने आये अधिकारी को वापस जाना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details