छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आज के दिन विवाह के बंधन में बंधे थे भूपेश, शादी को हुए 37 साल पूरे

रायपुरः लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पटना की रैली में शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निजी जीवन का आज एक महत्वपूर्ण दिन है. आज ही के दिन बघेल का विवाह हुआ था.

By

Published : Feb 3, 2019, 7:34 PM IST

images

भूपेश बघेल का विवाह 3 फरवरी 1982 को मुक्तेश्वरी देवी के साथ हुआ था. उनकी 4 संतान हैं, जिसमें 3 बेटियां और एक बेटा है. बघेल के निजी और वैवाहिक जीवन की बहुत ही कम बातें उन्होंने सार्वजनिक मंच पर की हैं. 1985 से राजनीति में सक्रिय रहे बघेल का परिवार कम ही मौकों पर सामने आया है. हाल में उनके मुख्यमंत्री बनने पर उनकी बेटी का एक भावात्मक संदेश सामने आया था.

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को दुर्ग छत्तीसगढ़ में हुआ. कांग्रेस प्रदेश कमेटी के प्रमुख बघेल कुर्मी क्षत्रिय परिवार से हैं। बचपन से ही, उन्हें राजनीति में बहुत रुचि थी इसलिए बड़े होकर उन्होंने राजनीति में ही कीर्तिमान रचे. भूपेश बघेल का राजनीतिक जीवन जितना दिलचस्प है उतना ही उनका पारिवारिक जीवन भी.

भूपेश बघेल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत गुरु चंदूलाल चंद्रकर के मार्गदर्शन में की थी. साल 1980 के दशक से वह उनसे राजनीति के गुर सीखते रहे और साल 1985 में भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) में शामिल हो गए. इसके बाद वह दुर्ग जिले के अध्यक्ष बने. फिर वह 1994 में मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष बने जिसके बाद उन्हें राजनीति में जाना पहचाना चेहरा माना जाना लगा.

भूपेश बघेल अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में से एक हैं. बघेल मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. किसान परिवार से ताल्‍लुक रखने वाले भूपेश बघेल राजनीतिक गलियारे में अपने आक्रामक तेवर के लिए जाने जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details