छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Hanuman Pooja on Tuesday जानिए बजरंगबली क्यों हैं कलयुग के भगवान

By

Published : Feb 14, 2023, 6:46 AM IST

Updated : Feb 14, 2023, 6:56 AM IST

Kalyug ke devta हर संकट को हरने वाले हनुमान भगवान को कलयुग का जागृत देवता माना जाता है. कहते हैं कि बजरंगबली का नाम मात्र ले लेने से सारे दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. इसी वजह से उन्हें संकटमोचन कहा जाता है. hanuman pooja

Bajrangbali
बजरंगबली की पूजा

रायपुर/हैदराबाद:बजरंगबली को कलयुग का देवता कहा गया है. मान्यताओं के अनुसार अशोक वाटिका में जब बजरंगबली पहली बार माता सीता से मिले और उन्हें प्रभु राम के बारे में बताया तो माता सीता ने खुद उन्हें अजर अमर होने का आशीर्वाद दिया था. तब से ही पवन पुत्र अपने भक्तों के कष्टों को दूर करने इसी मायावी लोक में ही विचरण कर रहे हैं.

जीवन में यदि कोई परेशानी हो कोई काम पूरा नहीं हो रहा हो तो बजरंगबली का स्मरण कीजिए. हनुमान राम नाम लेने से भी खुश हो जाते हैं. क्योंकि वे उनके स्वामी है. जहां राम की पूजा होती है वहां बजरंगबली भी विराजमान होते हैं. पवन पुत्र की कृपा पाने के लिए हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें. मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी के मंदिर जाए और उन्हें चमेली का तेल और चोला चढ़ाएं. मंगल और शनिवार का व्रत करने से मनोकामना और भी जल्द पूरी होती है. कोई भी काम पूरा होने पर भगवान का आभार जताना ना भूलें.

Hanuman in female form : एक ऐसा मंदिर, जहां स्त्री स्वरूप में होती है हनुमान जी की पूजा

हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ : हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है. मंगलवार को दिन सुबह और शाम हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. इससे क्रोध पर काबू करने में सहायता मिलती है. इससे आत्मबल भी बढ़ता है. जिससे अद्भुत क्षमता का विकास होता है.

Mangalwar Upay मंगलवार को इन टोटकों से हनुमान जी दूर करेंगे कष्ट

दूर करें मंगल दोष: अगर आपके ऊपर मंगल दोष है तो हनुमान जी को प्रसन्न कर इस दोष से मुक्ति मिल सकती है. इसके लिए आपको मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने के साथ ही मंदिर में हनुमान की प्रतिमा के आगे गुड़ और चना चढ़ाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर खूब कृपा बरसाते हैं.

इस लेख में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ETV भारत इसकी पुष्टि नहीं करता.

Last Updated : Feb 14, 2023, 6:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details