छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायगढ़ : 188 पदों पर अब तक नहीं हुई शिक्षकों की नियुक्ति, अधर में बच्चों का भविष्य

By

Published : Sep 20, 2019, 11:36 AM IST

Updated : Sep 20, 2019, 3:00 PM IST

रायगढ़ में 463 पदों पर शिक्षक की नियुक्ति होनी है, लेकिन प्रशासन की लापरवाही से अब तक 188 पदों पर भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है.

जिला शिक्षा अधिकारी

रायगढ़: आए दिन स्कूलों में टीचरों की कमी, तो कहीं शिक्षक हटाने की मांग को लेकर स्कूली बच्चे और उनके पालक स्कूल का बहिष्कार करते रहते हैं. जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है. जुलाई के अंत तक सीएसआर मद से शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी, लेकिन प्रशासन की लापरवाही से अब तक शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है. शिक्षा विभाग के अधिकारी अभी भी भर्ती प्रक्रिया चलाने की बात कह रहे हैं.

188 पदों पर अब तक नहीं हुई शिक्षकों की नियुक्ति

रायगढ़ में 463 पदों की सीएसआर, डीएमफ एकमत और विद्या मितान की भर्ती का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से कुछ शिक्षकों की नियुक्ति हुई है जबकि अभी तक 188 शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है. ऐसे में स्कूल के छात्र और उनके परिजन अपने भविष्य को लेकर परेशान हैं. शिक्षकों की कमी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

सीएसआर मद से होगी भर्ती
दरअसल, जिले में डीएमएफ मद से शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी. इसके लिए उद्योगों को आवेदन भी दिया गया था, लेकिन कई उद्योगों ने इसका पालन नहीं किया और बहुत कम शिक्षकों को ही नियुक्त कराया. ऐसे में 188 शिक्षकों की नियुक्ति जिला खनिज निधि से न कराकर सीएसआर मद से कराया जा रहा है.

शिक्षक लेंगे एक्स्ट्रा क्लासेस
इस पूरे मामले में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए समय तो लगा है, लेकिन जल्द ही नियुक्ति पूरी हो जाएगी और जहां पर शिक्षकों की कमी है, वहां शिक्षक भेजकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा. शिक्षण सत्र शुरू हुए महीने बीत गए हैं. ऐसे में जहां-जहां बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है, वहां अतिरिक्त समय देकर कोर्स कंप्लीट कराए जाएंगे.

Last Updated : Sep 20, 2019, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details