छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायगढ़: घर-घर जाकर परिवार नियंत्रण के प्रति कर रहे जागरूक

रायगढ़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज ऑडिटोरियम में जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

By

Published : Jul 11, 2019, 8:25 PM IST

विश्व जनसंख्या दिवस

रायगढ़: 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर में जिले के पॉलिटेक्निक कॉलेज ऑडिटोरियम में जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एसएन केसरी मौजूद रहे. केसरी ने इस दौरान कहा कि जिले में परिवार नियंत्रण पखवाड़ा का भी आयोजन किया गया है.

घर-घर जाकर परिवार नियंत्रण के प्रति कर रहे जागरूक

24 जुलाई तक चलेगा कार्यक्रम
इस अवसर पर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में भी विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम आयोजन किया गया. जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में परिवार नियंत्रण पखवाड़ा का भी आयोजन किया गया, जो कि 24 जुलाई तक चलेगा. इसमें घर-घर जाकर लोगों को परिवार नियंत्रण के प्रति जागरूक किया जाएगा. शहर और ग्रामीण स्तर पर परिवार नियंत्रण के लिए जागरूक किया जाएगा.

पढ़ें- भूपेश कैबिनेट की बैठक शुरू, कई अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा का होगा आयोजन
जिला के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि ग्रामीण और शहरी इलाकों में लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया गया है. इसमें उन दंपति को लक्ष्य के रूप में रखा जाएगा, जिन्होंने अभी-अभी संतान लिया है या जो संतान ले चुके हैं. उनको अस्थाई तौर पर गर्भनिरोधक और परिवार पूरा होने पर नसबंदी जैसे परिवार नियंत्रण उपायों की जानकारी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details