छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायगढ़: अवैध कोयला उत्खनन के खिलाफ खनिज विभाग की बड़ी कार्रवाई

जिले में अवैध कोयला परिवहन और भंडारण पर खनिज विभाग की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है. रायगढ़ खनिज विभाग ने शिवशक्ति स्टील प्लांट से 5600 टन कोयला जब्त किया है.

By

Published : Apr 4, 2019, 12:56 PM IST

Updated : Apr 4, 2019, 5:17 PM IST

कोयला प्लांट

अवैध कोयला उत्खनन के खिलाफ खनिज विभाग की बड़ी कार्रवाई
रायगढ़: जिले में अवैध कोयला परिवहन और भंडारण पर खनिज विभाग की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है. रायगढ़ खनिज विभाग ने शिवशक्ति स्टील प्लांट से 5600 टन कोयला जब्त किया है. इसकाबाजार मूल्य तकरीबन 2 करोड़ बताया जा रहा है.

चेकिंग के लिए निकली थी टीम
खनिज विभाग के अधिकारियों की टीम चेकिंग के लिए निकली थी. इसी दौरान सूचना मिलने पर वे शिव शक्ति प्लांट पहुंचे और मामले का खुलासा किया. प्लांट के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए टीम ने 4 हाइवा को जब्त कर लिया.

फैक्ट्री को किया सील
जांच के दौरान सामने आया कि प्लांट में बड़े पैमाने पर कोयला डंप किया गया था. फैक्ट्री में इतने बड़े पैमाने पर कोयला पाए जाने के बाद खनिज विभाग और पर्यावरण विभाग की टीम ने प्लांट को तत्काल सील कर दिया और खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है.

फैक्ट्रियों में खपाया जा रहा अवैध कोयला
तमनार के गारे पेलमा से अवैध कोयला खनन कर अलग-अलग फैक्टरियों में खपाए जाने की बात सामने आई. गारे पेलमा समेत धरमजयगढ़ और घरघोड़ा के कई इलाकों से अवैध तरीके से कोयला उत्खनन कर फैक्ट्रियों में खपाया जा रहा है.

पुलिस नहीं लगा पा रही रोक
सफेदपोश कोल माफिया इन दिनों जमकर कोयला तस्करी में लगे हुए हैं. पुलिस और प्रशासन की लगातार कार्रवाई के बाद भी इन गतिविधियों पर रोक नहीं लगाई जा सकी है.

Last Updated : Apr 4, 2019, 5:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details