छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महासमुंद : सरकारी योजना के जरिए बेरोजगारी को दी मात, खुद के साथ दूसरों को भी दिया रोजगार

महासमुंद : जहां एक ओर प्रदेश के युवा बेरोजगारी से जूझ रहे हैं. वहीं शहर में ऐसे युवा भी हैं जो इस बेरोजगारी की समस्या से लड़ते हुए अपने साथ कई और युवाओं को रोजगार दे रहे हैं. ऐसे ही युवा है रत्न सागर अग्रवाल, जिन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार योजना का फायदा उठाते हुए जिले में आईटी सेंटर खोला और कई युवाओं को रोजगार दिया.

By

Published : Feb 20, 2019, 10:36 PM IST

युवा

डिजिटल इंडिया के जमाने में रत्न सागर ने महज 10 हजार रुपए और एक कंप्यूटर सेटअप से साल 2011-12 में काम शुरू किया और धीरे-धीरे काम आगे बढ़ाया. इस दौरान उसे प्रधानमंत्री रोजगार योजना के बारे में पता चला. इसके बाद रत्नसागर ने 8 लाख रुपए का लोन लेकर शहर के बीच एक ग्लोबल आईटी च्वॉइस सेंटर खोला. च्वॉइस सेंटर में रत्न सागर ने डबल कंप्यूटर रखे ताकि कस्टमर को कोई असुविधा न हो.

वीडियो

सूचना प्रसारण मंत्री द्वारा किया गया पुरस्कृत
ग्लोबल आईटी के चलते सूचना प्रसारण मंत्री द्वारा रत्न सागर को इस पहल के लिए पुरस्कृत किया गया है. वे कई बेरोजगारों को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बना रहे हैं. आज रत्न सागर के महीने का टर्न ओवर एक करोड़ से भी ऊपर है. इसके साथ ही वो अपने कर्मचारियों को डेढ़ लाख रुपए वेतन दे रहे हैं.

बेरोजगारी को जड़ से मिटाना चाहते हैं
रत्न सागर अग्रवाल का कहना है कि, 'सरकार की योजनाओं का फायदा उठाया जाए और थोड़ा सब्र रखा जाए तो बहुत अच्छे काम किए जा सकते हैं'. उन्होंने बताया कि, 'वे आगे भी ऐसा ही काम करना चाहते हैं जिससे युवा साथियों को रोजगार मिले'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details