छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

SPECIAL: हौसले ने दी हर कमी को मात, देश का मान बढ़ाने को तैयार ये नौजवान

तोरण 40 प्रतिशत दिव्यांग है उसका एक पैर ठीक से काम नहीं करता. लेकिन दिव्यांगता को कभी उसने अपनी कमज़ोरी नहीं बनने दिया. तोरण इस वर्ष चौथे वर्ल्ड योग फेस्टिवल एंड चैंपियनशिप में इंडिया को रिप्रेज़ेंट करने जा रहा है.

By

Published : Jun 18, 2019, 11:19 PM IST

Updated : Jun 19, 2019, 3:11 PM IST

डिजाइन इमेज

महासमुंदः कहते हैं कि अगर हौसला हो तो कोई भी कमज़ोरी रुकावट नहीं बन सकती. हौसले और जज़्बे के दम पर इंसान अपनी कमज़ोरी को भी अपनी ताकत बना लेता है, फिर उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं होता. कुछ ऐसे ही जज़्बे की पहचान दी है खट्टी गांव के युवक दिव्या तोरण ने.

तोरण, दिव्यांग

तोरण 40 प्रतिशत दिव्यांग है उसका एक पैर ठीक से काम नहीं करता. लेकिन दिव्यांगता को कभी उसने अपनी कमज़ोरी नहीं बनने दिया. तोरण इस वर्ष चौथे वर्ल्ड योग फेस्टिवल एंड चैंपियनशिप में इंडिया को रिप्रेज़ेंट करने जा रहा है. इस प्रतियोगिता का आयोजन बुल्गारिया, यूरोप में होगा जहां तोरण भारत का प्रतिनिधित्व करेगा.

इस प्रतियोगिता के लिए छत्तीसगढ़ से तीन और बेंगलुरु से 15 छात्रों का चयन भारत की टीम के लिए हुआ है. जो 28, 29 और 30 जून को यूरोप में अपना प्रदर्शन करेंगे. तोरण की इस उपलब्धि से उसका परिवार बेहद खुश है.

तोरण आगे चलकर योग को ही अपना करियर बनाना चाहता है. तोरण अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरु को देता है. तोरण अपने जैसे दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा बन गया है.

Last Updated : Jun 19, 2019, 3:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details