छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 20, 2020, 7:31 PM IST

Updated : Jul 20, 2020, 7:49 PM IST

ETV Bharat / state

कोरिया: इस गांव के वार्ड में नहीं है ड्रेनेज सिस्टम, गंदगी के बीच भरते हैं पीने का पानी !

कोरिया के चैनपुर गांव के वार्ड नंबर-4 में लोग पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम नहीं होने की वजह से परेशान हैं. यहां पीने का पानी लेने के लिए हैंडपंप तो लगाया गया है, लेकिन वह हैंडपंप भी बारिश के पानी में डूबा हुआ है. कई लोग कच्चे मकान में रहते हैं, वहीं जलभराव की स्थिति होने की वजह से लोग परेशान है कि कहीं उनका घर न ढह जाए.

chainpur village koriya news
वार्ड में नहीं है ड्रेनेज सिस्टम

कोरिया:जिले के चैनपुर गांव के वार्ड नंबर-4 में पानी निकासी का कोई जरिया नहीं है. न ही यहां नाली है और न ही कोई ऐसा सिस्टम जिससे बारिश का पानी या घरों से निकलने वाला पानी बाहर जा सके. इस वजह से यहां रहने वाले लोग खासे परेशान हैं. सही ड्रेनेज सिस्टम नहीं होने की वजह से पानी घरों तक भी जा पहुंचता है. यहां पानी की सुविधा तो है, लेकिन हैंडपंप भी पानी से घिरा हुआ है. हैंडपंप भी पानी में डूबा हुआ है.

वार्ड में नहीं है ड्रेनेज सिस्टम

स्थानीय बताते हैं कि बारिश के दिनों में उन्हें कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां घुटनों तक पानी भरा होता है. जानकारी के मुताबिक यहां रहने वाले लोगों ने कई बार अपनी परेशानियों से पंच और सरपंच को अवगत कराया, लेकिन किसी भी जिम्मेदार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. खनन के समय पानी निकासी के लिए नाली नहीं बने होने का खामियाजा आज हैंडपंप से पानी भरने वाले लोग भुगत रहे हैं.

पानी में डूबा हैंडपंप

पढ़ें- पहली ही बारिश में खुली पीडब्ल्यूडी की पोल, कई साल से नहीं हुई सड़क की मरम्मत

वार्ड की एक महिला बताती हैं कि वे और उनके जैसे कई लोगों के घर मिट्टी के हैं, जो जल भराव की वजह से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. लार्ड में पानी निकलने का कोई माध्यम नहीं है, जिसकी वजह से यहां हमेशा पानी भरा होता है. बारिश के दिनों में यह परेशानी और बढ़ जाती है. पीने के पानी के लिए हैंडपंप तो लगाया गया, लेकिन वह हैंडपंप भी जलमग्न रहता है, इसी जगह से महिलाएं पीने का पानी भरती हैं. हम और आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दुषित पानी के बीच हैंडपंप का पानी कितना साफ होता होगा. यह बीमारियों को नेवता देने जैसा है.

पढ़ें- VIDEO: पानी निकासी को लेकर दो गुटों में झड़प, 14 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

वहीं अधिकारी से बात करने पर उन्होंने कैमरे के सामने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया और जल्द ही पानी निकासी की व्यवस्था करने की बात कही है.

बहरहाल ये कोई नहीं जानता कि कब इस वार्ड में पानी निकासी की समस्या का निवारण किया जाएगा, लेकिन इस बीच लोग जरूर बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं. बारिश के समय डेंगू और मलेरिया होने का डर बढ़ जाता है. वहीं हमेशा पानी का भरा होना लोगों के लिए भयावह स्थिति पैदा कर सकती है.

Last Updated : Jul 20, 2020, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details